बिहार विधान परिषद की 8 सीटों पर 22 अक्टूबर को मतदान, 12 नवंबर को आएगा रिजल्ट

9/26/2020 10:09:46 AM

पटनाः निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की कि बिहार विधान परिषद की आठ सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव 22 अक्टूबर को होगा। इससे पहले आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी।

परिषद की आठ सीटों में से चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से हैं और चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से हैं। आयोग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि आठ सदस्यों का कार्यकाल छह मई को समाप्त हो गया था। पटना, दरभंगा, तिरहुत और कोसी के स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों तथा पटना, दरभंगा, तिरहुत और सारण के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।

चुनाव आयोग के अनुसार, इन आठ सीटों पर चुनाव की अधिसूचना 28 सितंबर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 5 अक्तूबर तय की गई है। 6 अक्तूबर तक नामांकन की स्क्रूटनी कर ली जाएगी। 8 अक्तूबर तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकते हैं। 22 अक्टूबर की सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। वहीं 12 नवंबर को रिजल्ट घोषित होगा।

बता दें कि कोविड-19 की स्थिति और संबंधित अधिकारियों की ओर से जारी आदेशों के मद्देनजर आयोग ने तीन अप्रैल को चुनाव स्थगित कर दिया था और कहा था कि आठ सीटों पर चुनाव स्थिति की समीक्षा करने के बाद किसी और तारीख को कराएं जाएंगे।

Ramanjot