बिहार में स्वैच्छिक रक्तदान करने वालों को मिलेगा स्मार्ट डोनर कार्ड, वेबसाइट पर रहेगी पूरी जानकारी

12/28/2021 10:46:26 AM

पटनाः बिहार में स्वैच्छिक रक्तदान करने वालों को स्मार्ट डोनर कार्ड दिया जाएगा और उनसे संबंधित जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को कहा कि राज्य में अब रक्तदाताओं के लिए स्वैच्छिक रक्तदाता स्मार्ट डोनर कार्ड की व्यवस्था कर दी गई है। रक्तदाताओं को इसकी सॉफ्ट कॉपी पंजीकृत ईमेल आईडी एवं पंजीकृत मोबाइल पर एक लिंक के माध्यम से भेजी जाएगी, जिसे रक्तदाता आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। इसकी हार्ड कॉपी भी संबंधित रक्त केंद्र को वितरण के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी, जिसे रक्त केंद्र रक्तदाताओं को उपलब्ध कराएंगे।

मंगल पांडेय ने कहा कि स्मार्ट डोनर कार्ड में सभी रक्तदाताओं को एक यूनिक पहचान संख्या दी जाएगी। साथ ही रक्तदाताओं का नाम, जन्मतिथि, पूरा पता, ब्लड ग्रुप, मोबाइल नंबर एवं उनकी तस्वीर मुद्रित रहेगी। वहीं स्वैच्छिक रक्तदाताओं को पेपर डोनर कार्ड निर्गत करना तत्काल प्रभाव से बंद किया जाएगा। स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले सभी रक्तदाताओं की अद्यतन जानकारी राज्य स्वास्थ्य समिति के वेबसाईट पर डाली जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वेबसाईट में रक्तदाताओं के पंजीकरण के बाद वे जब-जब रक्तदान करते हैं या उनके कार्ड से रक्तदान के बदले में जब-जब रक्त की आपूर्ति की जाती है, उसकी भी जानकारी उसमें डाली जाएगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की व्यवस्था लागू करने से डोनर को पहले से और भी ज्यादा लाभ मिलेगा। पांडेय ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल में ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण भवन सभागार में विभिन्न स्वास्थ्य परियोजनाओं का शिलान्यास कर स्वैच्छिक रक्तदाता स्मार्ट कार्ड का भी शुभारंभ किया है। पूर्व में प्रत्येक स्वैच्छिक रक्तदान के बाद रक्तदाता को पेपर डोनर कार्ड दिया जाता था, जिसके खोने की आशंका बनी रहती थी।

Content Writer

Ramanjot