चुनाव को लेकर गजब का उत्साह, मतदान केंद्र तक जाने में बाधा थी नदी तो लोगों ने खुद बना डाला पुल

9/29/2021 5:32:18 PM

गयाः बिहार में जारी पंचायत चुनाव में मतदान करने को लेकर उत्साहित ग्रामीणों ने लोकतंत्र के प्रति अपना आस्था की अनोखी मिसाल पेश की है। दरअसल, ग्रामीणों ने मतदान केंद्र तक जाने के रास्ते में बाधा बने एक बरसाती नदी के उपर पुल बना डाला, ताकि वोट डालने के लिए जाने में कोई समस्या न हो। 

नक्सलियों के डर से मतदान करने नहीं जाते थे लोग
आपकों बता दें कि गया जिले का गुरारू प्रखंड क्षेत्र नक्सल प्रभावित इलाका माना जाता है। कभी इस इलाके में नक्सलियों की तूती बोलती थी। चुनाव के दौरान माओवादी नक्सलियों द्वारा वोट बहिष्कार का नारा दिया जाता था। जिसके कारण लोग डर से मतदान करने नहीं जाते थे। लेकिन अब तस्वीर बदल चुकी है। इस इलाके में पंचायत चुनाव को लेकर गजब का उत्साह है। 

बरसाती नदी बन रही थी बाधा
ऐसा ही नजारा गुरारू प्रखंड के शंकरबिगहा गांव में देखने को मिल रहा है। मतदान केंद्र तक जाने में एक बरसाती नदी बाधा बन रही थी। ग्रामीणों को मतदान करने के लिए पानी में उतर कर जाना पड़ता। गांव के बृद्ध और महिला मतदाताओं को बूथ तक पहुंचना नामुमकिन था। ग्रामीणों के द्वारा सरकार और स्थानीय पदाधिकारियों को कई बार आवेदन दिया गया। लेकिन कोई सकारात्मक प्रयास होते नही दिख रहा था। तब ग्रामीणों ने खुद से ही कुछ करने को ठानी। 

अब आसानी से मतदान केंद्र जा सकेंगे लोग
स्थानीय गांव निवासी शंभू कुमार सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव को लेकर वोट तो डालना ही था, ऐसे में सभी ग्रामीणों ने मिलकर एक बैठक की और यह निर्णय लिया कि आपसी सहयोग से पुल बनाएंगे। गांव के युवकों के बीच विमर्श हुआ और लोग लग गए पुल बनाने में। कड़ी मेहनत से पुल बन कर तैयार है। अब यहां के लोग बिना परेशानी के मतदान केंद्र तक पहुंच कर वोट डाल सकेंगे।

वहीं, शंकर बिगहा गांव निवासी टिंकू सिंह ने बताया कि पल बनाने को लेकर स्थानीय विधायक, सांसद से लेकर जिला प्रशासन तक गुहार लगाई गई। लेकिन सिर्फ आश्वासन मिला। ऐसे में गांव के युवाओं के साथ मिलकर हम लोगों ने आपसी सहयोग से पुल बनाने का निर्णय लिया और अब यह पुल बनकर तैयार है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static