Vastu Tips for Money: घर में कभी नहीं होगी पैसे की तंगी, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

5/22/2023 11:47:43 AM

Vastu Tips In Hindi: माना जाता है कि वास्तु विज्ञान का जन्म भगवान शिव द्वारा हुआ था। भगवान शिव ने वास्तु पुरुष को कहा कि जहां वास्तु के नियमों का पालन नहीं होता वहां पर तुम खुशियों को खा जाना और जहां पर वास्तु की पूजा की जाती है, वहां पर पैसों की बरकत करना। वहीं अगर पारिवारिक सदस्यों की कमाई के बाद भी घर में धन का अभाव होता है तो वास्तुशास्त्र में ऐसी चीजें बताई गई हैं, जिन्हें घर में रखने से धन-समृद्धि की प्राप्ति होती है। 

ये 6 चीजें घर में रखने से नहीं होती धन की कमीः-


घोड़े की नाल
घोड़े की नाल को भाग्य का प्रतीक माना जाता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव समाप्त होता है। साथ ही इससे घर में आर्थिक संकट दूर हो जाता है।



क्रासुला मनी ट्री 
वास्तु शास्त्र में क्रासुला मनी ट्री का खास महत्व होता है। माना जाता है कि ये पौधा धन को आकर्षित करता है। घर में आर्थिक तंगी हो तो क्रासुला ट्री को घऱ की उत्तर दिशा में रखना चाहिए। 



मिट्टी का छोटा घड़ा या सुराही
मिट्टी का छोटा घड़ा या सुराही को पानी से भर कर घर की उत्तर दिशा में रखने से पैसों की तंगी नहीं होती। इन्हें खाली न रहने दें, जल के समाप्त होने पर दोबारा भर दें। 



घर में हनुमान जी की मूर्ति या फोटो लगाएं
आर्थिक स्थिति मजबूत बनाए रखने के लिए घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या फोटो दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थापित करें।  



घर के मुख्य द्वार पर लक्ष्मी माता की तस्वीर लगाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य द्वार में लक्ष्मी माता और भगवान कुबेर या स्वास्तिक के चिन्ह की तस्वीर लगाने से धन का अभाव नहीं होता हैं।



घर में वास्तु दोष होने के कारण भी धन की तंगी रहती है। इसलिए वास्तुदोष को दूर करने के लिए घर में वास्तु भगवान की प्रतिमा या तस्वीर रखने से लाभ होता है, साथ ही धन की तंगी से भी छुटकारा मिलता है।


 

Content Editor

Swati Sharma