बिहार में पल्स पोलियो की तर्ज पर होगा टीकाकरण का कार्य, CM नीतीश ने दिया निर्देश

12/19/2020 1:52:52 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि जब तक टीकाकरण न हो जाए तब तक कोरोना वायरस संक्रमण की जांच इसी तरह बरकरार रखें।

नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए बेहतर कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में जांच होने से संक्रमण के प्रसार को रोकने में काफी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि जब तक टीकाकरण न हो जाए तब तक कोरोना वायरस संक्रमण की जांच इसी तरह बरकरार रखें। उन्होंने कहा कि टीके के लिए भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा, ‘‘टीकाकरण कार्य में मानवबल का समायोजन इस प्रकार हो कि अन्य स्वास्थ्य सेवाएं भी सुचारु रुप से चलती रहें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पल्स पोलियो की तर्ज पर पूरी सजगता के साथ टीकाकरण का कार्य बेहतर तरीके से हो। जिलाधिकारी के स्तर पर प्रतिदिन इसकी निगरानी भी हो। उन्होंने कहा कि बाल हृदय योजना के अंतर्गत हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों की निःशुल्क उपचार की व्यवस्था के लिए कार्य करें। इंदिरा गांधी इंस्टीच्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी और आईजीआईएमएस में हृदय उपचार को और बेहतर किया जाए। उन्होंने कहा कि जरुरी संसाधन की उपलब्धता हो ताकि बेहतर उपचार हो सके।

Ramanjot