बिहार दौरे पर केंद्रीय मंत्री टेनी ने समान नागरिक संहिता की आवश्यकता पर दिया जोर

4/29/2022 2:40:40 PM

शेखपुराः केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा उर्फ टेनी ने गुरुवार को देश में समान नागरिक संहिता लाने की जोरदार वकालत की और इसके विरोध को कुछ राजनीतिक दलों के निहित स्वार्थों और तुष्टीकरण की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री शेखपुरा में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा, ‘‘समान नागरिक संहिता ही देश को मजबूत बनाएगी।'' किसी संगठन या नेता का नाम लिए बिना टेनी ने कहा कि लेकिन कुछ राजनीतिक दल निहित स्वार्थों और तुष्टिकरण की नीति के कारण इसका विरोध कर रहे हैं। उन्होंने हनुमान चालीसा पर कहा कि यह लोगों की भावना से जुड़ा है और कुछ तत्व देश में इसको लेकर दुष्प्रचार का प्रयास कर रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि गृह मंत्रालय पश्चिम बंगाल की स्थिति पर पैनी नजर रख रहा है, जहां राजनीतिक हिंसा विशेष रूप से सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का विरोध करने वालों को लक्षित करना सुर्खियां बटोर रहा है। निकटवर्ती उत्तर प्रदेश के रहने वाले भाजपा नेता हाल ही में अपने लोकसभा क्षेत्र लखीमपुर में प्रदर्शनकारी किसानों की हत्या को लेकर चर्चा में थे। प्रदर्शनकारियों को एक वाहन ने कुचल दिया जिसे कथित तौर पर उनका बेटा चला रहा था।

टेनी ने कहा कि देश भर में महत्वाकांक्षी जिलों के कार्यक्रम के लिए चुने गए शेखपुरा सहित सभी 115 जिलों में को केंद्र और नीति आयोग की सीधी सहायता से विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘इन जिलों में स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, सड़क और बिजली जैसी बुनियादी जरूरतों में सुधार पर विशेष जोर दिया जा रहा है।''

Content Writer

Ramanjot