चुनाव आयोग का बड़ा फैसला- ट्रांसजेंडर मोनिका दास बनी बिहार चुनाव स्टेट आइकॉन, फिलहाल बैंक में हैं कार्यरत

4/19/2023 1:12:34 PM

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): चुनाव आयोग ने ट्रांसजेंडर को लोकतंत्र में सहभागिता बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। आयोग ने ट्रांसजेंडर मोनिका दास को बिहार का चुनाव स्टेट आइकॉन बनाया हैं। मोनिका दास केनरा बैंक के कंकड़बाग शाखा में अधिकारी के पद पर कार्यरत है।

बिहार में मोनिका दास को बनाया गया स्टेट आइकॉन
बता दें कि निर्वाचन प्रक्रिया में ट्रांसजेंडर समुदाय की सक्रिय सहभागिता को सुनिश्चित करने के लिए बिहार में मोनिका दास को स्टेट आईकॉन बनाया गया है l आने वाले लोकसभा और विधानसभा के चुनावों को ध्यान में रखते हुए आयोग ने ट्रांसजेंडर मोनिका दास को स्टेट आइकॉन का दर्जा दिया है। मोनिका दास भी ट्रांसजेंडर समुदाय से आती है। मोनिका ने अपनी शुरुआती पढ़ाई नवोदय विद्यालय बिहार से की है। उनकी ग्रेजुएशन पटना कॉलेज से पूरी हुई है। मोनिका ने पटना यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की है और अभी मोनिका केनरा बैंक के कंकड़बाग शाखा में अधिकारी के पद पर तैनात है।



ट्रांसजेंडर पीठासीन पदाधिकारी के रूप काम कर चुकी हैं मोनिका
गौरतलब हो कि मोनिका 2020 के आम चुनाव में राज्य की पहली ट्रांसजेंडर पीठासीन पदाधिकारी के रूप काम कर चुकी हैं। अब आयोग ने मोनिका दास को बिहार का चुनाव स्टेट आइकॉन बनाया हैं। मोनिका की शख्सियत आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है क्योंकि उन्होंने अपनी मेहनत से अपनी पहचान बनाने का काम किया है। मोनिका ने अपनी सफलता से एलजीबीटी समुदाय को फलक पर पहुंचाने का काम किया है।

Content Editor

Swati Sharma