पूर्वी चंपारण में 52 गांवों के हजारों लोग बाढ़ से प्रभावित, 1154 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

6/22/2021 9:14:52 AM

मोतिहारीः बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में बाढ़ से हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के अनुसार अब तक 52 गांवों के 45061 निवासी बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीमों की मदद से 1154 लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

पिछले हफ्ते पड़ोसी देश नेपाल के आसपास के इलाकों में 48 घंटों के भीतर 200 मिमी से अधिक बारिश हुई थी और दोनों देशों के बीच सीमा के करीब स्थित वाल्मीकि नगर बैराज के सभी फाटकों को खोला जाना था। अशोक के अनुसार वाल्मीकि नगर बैराज में जल स्तर लगभग छह मीटर कम हो गया है और यह 106.83 मीटर है जो खतरे के निशान से लगभग तीन मीटर नीचे है। गंडक नदी खतरे के निशान से एक मीटर से अधिक 63.08 मीटर ऊपर बह रही थी हालांकि यह पिछले सप्ताह दर्ज किए गए 64.20 मीटर के चरम स्तर से नीचे आई है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जलमग्न क्षेत्रों में फंसे निवासियों को बचाने के लिए कुल 19 नावों की सेवा ली जा रही है। सत्तारूढ़ जदयू की विधायक शालिनी मिश्रा ने कहा, ‘‘हम जरूरतमंदों के बीच राशन के पैकेट का वितरण कर रहे हैं और स्थानीय प्रशासन के समन्वय से रिंग डैम की निगरानी कर रहे हैं।'' जल संसाधन विभाग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार प्रदेश की अधिकांश नदियों में जल स्तर स्थिर है। मंगलवार को राज्य भर में हल्की बारिश का अनुमान है।

Content Writer

Ramanjot