बिहार सरकार का बड़ा फैसला- कोविड केयर सेंटर में काम करने वालों को मिलेगी विशेष प्रोत्साहन राशि

5/10/2021 11:58:14 AM

पटनाः बिहार सरकार ने कोविड केयर सेंटर में काम करने वाले दंडाधिकारी और पुलिसकर्मियों को विशेष प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। गृह विभाग की ओर से इस संबंध में रविवार को संकल्प भी जारी कर दिया गया है।

सरकार द्वारा जारी संकल्प के अनुसार, कोरोना के इलाज के लिए चिन्हित अस्पतालों के अलावा कोविड केयर सेंटर में प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी या पर्यवेक्षक और पुलिस अधिकारियों और जवानों को विशेष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसका भुगतान उनके वेतन स्तर के अनुरूप होगा। इसे वेतन स्तर के अनुसार दो श्रेणियों में बांटा गया है। संकल्प के अनुसार ऐसे पदाधिकारी या कर्मी जिनका वेतन स्तर 6 या उससे उपर है को प्रतिदिन 600 रुपए दिए जाएंगे। वहीं वेतन स्तर 5 तक के अधिकारियों व कर्मियों के लिए यह प्रतिदिन के हिसाब से 400 रुपए होगा। 

विशेष प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए कुछ शर्तें भी निर्धारित की गई है। यह सिर्फ नियमित सरकारी कर्मियों को ही मिलेगा। साथ ही कोरोना इलाज के लिए चिन्हित अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर परिसर में किसी भी कार्य दिवस पर पूर्णकालिक रूप से प्रतिनियुक्ति पर ही देय होगी। वास्तविक उपस्थिति की स्थिति में ही इसका भुगतान होगा। एक वर्ष के दौरान विशेष प्रोत्साहन राशि प्रतिनियुक्त अधिकारी या कर्मी के एक माह के मूल वेतन से अधिक नहीं होना चाहिए। यह सुविधा फिलहाल 31 जुलाई 2021 तक के लिए ही है>

विशेष प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से संबंधित जिला के जिलाधिकारी (डीएम) को आवंटन भेजा जाएगा। वहीं डीएम संबंधित अधिकारी और कर्मी को भुगतान के लिए उनके विभाग के जिलास्तरीय प्रभारी पदाधिकारी को राशि उपलब्ध कराएंगे।

Content Writer

Ramanjot