केंद्रीय मंत्री मनसुख भाई के साथ मुलाकात के बाद सुशील मोदी बोले- किसानों को नहीं होगी उर्वरक की कमी

12/25/2021 10:14:21 AM

पटनाः बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री से मुलाकात करने के बाद कहा कि किसानों को उर्वरक की कमी नहीं होगी और जरूरत होने पर कोटे से ज्यादा भी आपूर्ति की जाएगी।

सुशील मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय उर्वरक और रसायन सह स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख भाई मांडविया से मुलाकात कर बिहार में यूरिया और डीएपी उर्वरक के आपूर्ति के संदर्भ में बातचीत की। इस मुलाकात के बाद मोदी ने ट्वीट कर कहा कि केंद्रीय मंत्री मांडविया ने उन्हें आश्वस्त किया है कि बिहार के किसानों को यूरिया और डीएपी उर्वरक की कोई कमी नहीं होगी। अभी राज्य कोटे के केवल 65 फीसद उर्वरक की आपूर्ति हुई है। कोटे के शेष उर्वरक की आपूर्ति निर्धारित समय पर हो जाएगी।

भाजपा सांसद ने कहा कि किसानों को जब जनवरी-फरवरी में उर्वरक की अधिक आवश्यकता पड़ेगी, तब राज्य कोटे से ज्यादा खाद भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी 6 नए रैक प्वाइंटरों पर उर्वरक पहुंचाया जा रहा है। मोदी ने कहा कि रासायनिक खाद के अंतरराष्ट्रीय मूल्य में जब 200 फीसद की वृद्धि हुई और रूस-चीन जैसे बड़े देशों ने खाद तथा इसके कच्चे माल के निर्यात पर रोक लगा दी, तब भारत सहित कई देशों में उर्वरक की समस्या पैदा हुई। आपूर्ति में कमी और दाम मे भारी वृद्धि के दोहरे दबाव से किसानों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उर्वरक पर सब्सिडी के लिए एक लाख 55 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया। यह एक रिकार्ड है। इससे किसानों को अब भी पुराने मूल्य पर खाद मिल रही है।

Content Writer

Ramanjot