बिहार विधान परिषद की आठ सीटों पर 102 उम्मीदवारों के बीच होगी कांटे की टक्कर

10/20/2020 11:27:59 AM

पटनाः बिहार में विधान परिषद की चार स्नातक और चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 22 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में 102 प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर होगी।

अपर मुख्य निवार्चन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने सोमवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि चार स्नातक निर्वाचन सीट के लिए 59 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें एक महिला शामिल है। उन्होंने बताया कि कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक और तिरहुत स्नातक क्षेत्र में सबसे कम उम्मीदवार हैं। इन चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में कुल चार लाख सात हजार 889 मतदाता 633 मतदान केंद्र पर वोटिंग कर 59 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदाताओं में तीन लाख सात हजार 363 पुरुष, एक लाख 480 महिला और 46 थडर्जेंडर शामिल हैं।

संजय सिंह ने बताया कि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की चार सीट के लिए कुल 40413 मतदाता 340 मतदान केंद्र पर मताधिकार का प्रयोग कर 43 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। उन्होंने बताया कि मतदाताओं में 31694 पुरुष, 8715 महिला और चार थर्ड जेंडर है। उम्मीदवारों में तीन महिलाएं शामिल हैं। दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सर्वाधिक तथा पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सबसे कम उम्मीदवार मैदान में हैं।

गौरतलब है कि पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से नीरज कुमार, दरभंगा स्नातक क्षेत्र से दिलीप कुमार चौधरी, तिरहुत स्नातक क्षेत्र से देवेश चंद्र ठाकुर और कोसी स्नातक से डॉ. एन. के. यादव, पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से नवल किशोर यादव, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से डॉ. मदन मोहन झा, तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजय कुमार सिंह और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से केदार पांडे का कार्यकाल छह मई को समाप्त हो गया था। इन रिक्त सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव को कोविड-19 के कारण चुनाव आयोग ने तीन अप्रैल को टाल दिया था। इन आठ सीटों के लिए मतदान 22 अक्टूबर को होगा और मतों की गिनती 12 नवंबर को होगी।

Ramanjot