कड़ाके की गर्मी के बीच बिहार में तूफान और वज्रपात का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया दोहरा अलर्ट

4/30/2022 12:08:04 PM

पटनाः बिहार में गर्मी अपना रिकार्ड तोड़ रही है जिसने लोगों का जीना दुष्वार किया है। गर्मी इस प्रकार कहर ढाह रही है कि लोगों ने घरों से बाहर निकलना बंद कर दिया है जिससे सड़कों पर सन्नाटा पसर गया है। 45 डिग्री की इस कड़ाके की गर्मी में बिहार में कई जगहों पर तेज बारिश हुई और वज्रपात की भी संभावना है।

मौसम विभाग ने ऐसे दोहरे मौसम को लेकर दोहरा अलर्ट जारी किया है। दक्षिण बिहार में तेज लू चल रही है और उत्तर बिहार में वज्रपात होने की संभावना है। इसलिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। विभाग ने आगे बताया कि लू की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटे की है। वहीं औरंगाबाद, कैमूर, बक्सर और रोहतास जिलों में अगले 48 घंटों में इसी तरह लू बनी रहने की संभावना है। इसलिए विभाग ने दक्षिण पश्चिम भागों के लोगों को लू से बचाव के लिए अलर्ट किया है।

बता दें कि मौसम विभाग अधिकारी ने आंधी तूफान और वज्रपात की आशंका में उत्तर बिहार के लोगों को पक्के मकान में रहने की सलाह दी है क्योंकि मौसम कभी भी खराब हो सकता है और तूफान की वजह से जान-माल की हानि भी हो सकती है। साथ ही कहा है कि वज्रपात की स्थिति में बिजली के खंभे और ऊंचे पेड़ के आस पास खड़े ना हो।

Content Writer

Diksha kanojia