केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को लिखा पत्र, यूपी व बिहार के मजदूरों की स्थिति पर जताई चिंता

4/4/2021 1:06:15 PM

पटनाः केंद्र सरकार ने गृह मंत्रालय ने पंजाब में काम कर रहे यूपी व बिहार के मजदूरों की स्थिति को लेकर राज्य सरकार को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि नाममात्र के पैसे में ज्यादा काम करवाने के लिए मजदूरों को ड्रग्स दिया जाता है। केंद्र सरकार ने इस बात को लेकर गहरी चिंता जताई है।

जानकारी के अनुसार, 17 मार्च को यह पत्र पंजाब के मुख्य सचिव और डीजीपी को लिखा गया। केंद्र द्वारा लिखे पत्र में कहा गया है कि बिहार व यूपी के मजदूरों को बंधुआ बनाकर रखा जाता है। विशेषकर पंजाब के सीमावर्ती गाँवों में इन बंधुआ मजदूरों के साथ अमानवीय व्यवहार किया जा रहा है। उनका शोषण किया जाता है। खेतों में लंबे समय तक काम करवाने के लिए मजदूरों को अक्सर ड्रग्स दिया जाता है। इससे उनकी मानसिक और शारीरिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

केंद्र ने पंजाब सरकार से इस गंभीर समस्या पर विचार करने को कहा है। साथ ही मंत्रालय ने इस मामले में प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की रिपोर्ट देने के लिए कहा है। गृह मंत्रालय ने केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय को भी इस मामले पर ध्यान देने को कहा है। बता दें कि साल 2019 और 2020 में पंजाब के गुरदासपुर, अमृतसर, फिरोजपुर और अबोहर के सीमावर्ती गांवों से बचाए गए लोगों की स्थिति के आधार पर यह पत्र लिखा गया है।

Content Writer

Ramanjot