15 अप्रैल से शुरू होगा जातीय जनगणना का दूसरा फेजः जातियों की सूची-श्रेणी की गई तैयार, जानें किसको मिला कौन-सा अंक

4/6/2023 1:43:02 PM

पटनाः बिहार में जातीय जनगणना के दूसरे चरण की 15 अप्रैल से शुरुआत होगी। इसके पहले प्रथम चरण का समापन हो चुका है। पहले चरण में मकानों को नंबर देने का काम किया गया था। वहीं दूसरे चरण में जातीय जनगणना के लिए कोड निर्धारित की गई है, जिसके लिए जातियों की सूची और उसकी श्रेणी तैयार कर ली गई है।

यह भी पढ़ेंः- RCP सिंह ने CM नीतीश को दी नसीहत, कहा- "भाँजने की भी सीमा होती है...हांकिये कम और काम पर ध्यान दीजिए"

हर जाति का कोड एक अलग अंकों के रूप में होगा
वहीं दूसरे चरण की गणना की सबसे खास बात ये है कि अगर गणना कर्मी को किसी के घर में लॉक दिखाई देता है तो कर्मी पड़ोसी से नंबर लेकर मालिक को वीडियो कॉल करके सारी जानकारी इकट्ठा करेंगे। हर जाति का एक अलग कोड अंकों के रूप में होगा। इन अंकों से पता चल जाएगा की किसकी कौन सी जाति। इस कोड का उपयोग भविष्य की योजनाएं तैयार करने, आवेदन व अन्य रिपोर्ट में किया जा सकेगा। जाति आधारित गणना के प्रपत्र के अलावा पोर्टल और एप पर जातियों के नाम के साथ यह विशेष अंक रहेगा। जाति पूछकर गणना कर्मी अंक अंकित करेंगे।

यह भी पढ़ेंः-  बिहार के मर्चा चावल को मिला GI टैग, सुगन्धित स्वाद और चूड़ा बनाने के लिए है प्रसिद्ध

216 जातियों की आबादी की होगी गिनती
दरअसल 15 अप्रैल से जातीय जनगणना के दूसरे चरण की शुरुआत होने वाली है। इसके पहले चरण में मकानों को नंबर देने का काम किया गया था। 15 अप्रैल से होने वाली दूसरे चरण की गणना में कुल 216 जातियों की आबादी की गिनती होगी। एक व्यक्ति की गणना एक ही स्थान से होगी। यदि कोई दोहराव होगा तो एप या पोर्टल के जरिये ये बात पकड़ में आ जाएगी। बता दें कि सवर्ण जातियों के कोड इस प्रकार से होगें। कायस्थ का कोड 22, ब्राह्मणों का कोड 128, राजपूत का कोड 171 तो भूमिहार के लिए 144 है। कुर्मी जाति का कोड 25, कुशवाहा कोइरी का कोड 27 और यादव के लिए कोड संख्या 167 है।

Content Editor

Swati Sharma