शिक्षा हमारे समाज का दर्पण, अच्छा व्यक्ति तैयार करना ही शिक्षा का उद्देश्य: राज्यपाल

3/20/2023 2:39:32 PM

पटनाः बिहार के राज्यपाल एवं कुलाधिपति राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि समाज के लिए अच्छा व्यक्ति तैयार करना ही शिक्षा का उद्देश्य है। 

यह भी पढ़ेंः- चिराग ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से की मुलाकात, बिहार की बिगड़ती कानून व्यवस्था से कराया अवगत

"एक अच्छा व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में कर सकता है बेहतर"
आर्लेकर ने बीते रविवार को ए. एन. कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा, 'शिक्षा हमारे समाज का दर्पण है। आज हम अपने बच्चों को जैसी शिक्षा दे रहे हैं, उसी के अनुरूप आनेवाला कल होगा। हमारे बच्चे क्या सोचते और करते हैं, कैसा बर्ताव करते हैं, यह हमारी जिम्मेदारी है। समाज के लिए अच्छा व्यक्ति तैयार करना ही शिक्षा का उद्देश्य है। एक अच्छा व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में बेहतर कर सकता है। शिक्षा के विकास के लिए हम सभी को साथ मिलकर कार्य करना होगा ताकि भावी पीढ़ी हमें दोषी नही ठहराए।' उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को अपनाने की भी आवश्यकता बताई।

यह भी पढ़ेंः- BJP की मांग- बिहार में लागू हो "योगी मॉडल", RJD बोली- राज्य में Yogi Model की कोई जरूरत नहीं

"हमारी संस्कृति काफी पुरानी"
राज्यपाल ने कहा कि आज हमारा देश अलग तरीके से सोच रहा है। हमारी संस्कृति काफी पुरानी है और इसे अनेकानेक महापुरुषों ने समृद्ध बनाया है। हमें उनके पदचिन्हों पर चलने की जरूरत है। उन्होंने हिन्दू संस्कृति की गलतियों को विकृति बताते हुए कहा कि हमें सकारात्मक सोच के साथ आपस में मिलकर इन्हें दूर करना है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static