राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को भेजा गया भागलपुर का ‘जर्दालु' आम, 14 वर्षों से चली आ रही ये परम्परा

6/6/2021 7:44:02 PM

भागलपुरः ‘अतिथि देवो भव:' की परंपरा के अनुरूप कोरोना काल में भी अनूठे स्वाद के लिए मशहूर बिहार के भागलपुर जिले का ‘जर्दालु' आम देश के राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री सहित कई विशिष्ट लोगों के लिए एक सौगात के रुप में रविवार को भेजे गए।

2 हजार आकर्षक पैकटों में सजाया गया जर्दालू आम 
हर वर्ष की तरह इस बार भी भागलपुर के अति प्रसिद्ध जर्दालू आम के कुल बारह सौ पैकेटों को राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सौजन्य से रेल मार्ग के जरिए रविवार को दिल्ली भेजा गया है। जिले के विभिन्न हिस्सों से आम बगानों से एक सौ क्विंटल जर्दालू आम तोड़ने के बाद दो हजार आकर्षक पैकटों में सजाकर कृषि विभाग के अधिकारियों के देखरेख में सोमवार को आम दिल्ली स्थित बिहार भवन में पहुंचेगा। इसके बाद महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केन्द्रीय मंत्रिमंडल के सदस्य सहित सभी विशिष्ट अतिथि जर्दालू आम के अनूठे स्वाद का आनंद लेंगे।

14 वर्षों से चली आ रही परम्परा
एक दशक से अधिक समय से चले आ रहे इस परम्परा के बाबत सभी विशिष्ट लोगों के लिए दिल्ली भेजे गए यहां के प्रसिद्ध जर्दालू आम राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एक सौगात मानी जाती है। इसकी शुरुआत वर्ष 2006-7 से भागलपुर के तत्कालीन जिलाधिकारी विपिन कुमार के हाथों से हुई है। इसके बाद से प्रति वर्ष जर्दालू आम को एक सौगात के रुप में भेजने का सिलसिला जारी है। जिला प्रशासन की ओर से हर साल सबौर कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के देखरेख में आमों की ग्रेडिंग एवं गुणवत्ता की जांच कराने के बाद स्थानीय कृषि विभाग के द्वारा जर्दालू आम को आकर्षक पैकटों मे सजाकर रखा जाता है। उक्त आम जिले के मैंगो मैन अशोक चौधरी के मधुवन बगान सहित अलग- अलग जगहों के बगानों से तोड़े हुए खास किस्म के जर्दालु है जो मीठे स्वाद के साथ साथ स्वास्थ्य के द्दष्टिकोण से भी बेहतर माना गया है।

ट्रेन से दिल्ली भेजवाया गया ये खास आम
भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी बिहार सरकार की ओर से राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री समेत सभी विशिष्ट लोगों के लिए बेहतर ढंग से जर्दालू आम की पैकिंग करने के बाद स्थानीय कृषि विभाग के अधिकारियों के देखरेख में ट्रेन से दिल्ली भेजवाया गया है। इसे लेकर तैयारियां पहले से चल रही थी। सेन कहते हैं कि कोरोना काल में भी जिले में आम के फसलों का भरपूर उत्पादन हुआ है और इसे बाहर के बाजारों तक पहुंचाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। बहरहाल, अनूठे स्वाद के लिए मशहूर भागलपुर के आमों में जर्दालु आम की विशेष पहचान बिहार के अलावे देश-विदेश में भी बनीं हुईं है। विशेषकर, दिल्ली के उन अति एवं विशिष्ट अतिथियों के लिए जर्दालू आम खास पसंदीदा बन गई है।

Content Writer

Ramanjot