LNMU के सीनेट की बैठक में राज्यपाल बोले- व्यक्तित्व निर्माण में विश्वविद्यालयों की भूमिका महत्वपूर्ण

3/14/2024 2:19:33 PM

दरभंगा: बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने व्यक्तित्व निर्माण में शैक्षणिक संस्थानों की भूमिका को रेखांकित करते हुए बुधवार को कहा कि समाज का निर्माण करने वालों का व्यक्तित्व निर्माण करने की जिम्मेदारी विश्वविद्यालयों की है।

PunjabKesari

आर्लेकर ने बुधवार को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के सीनेट की विशेष बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को विकसित करने का जो संकल्प लिया है उसे पूरा करने के लिए सभी आगे आएं और अपना बहुमूल्य योगदान दें। उन्होंने कहा कि आप जिस किसी क्षेत्र में कार्यरत हैं उस क्षेत्र में रहकर हीं देश के विकास के लिए अपनी महती भूमिका का निर्वहन करें, तभी भारत 2047 तक विकसित देश के रूप में अपनी पहचान बना सकेगा। उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों में हमारी शिक्षा पद्धति ने हमें सिर्फ नौकरी करने वाला और अपने लिए सोचने वाला ही बनाया है जबकि शिक्षा का वास्तविक उद्देश्य समाज की बेहतरी के लिए होना चाहिए।

PunjabKesari

राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय को नई शिक्षा नीति के तहत अपने वर्तमान कार्य संस्कृति में बदलाव लाकर ऐसे वातावरण का निर्माण करना चाहिए जिससे छात्रों का पलायन भी रुके और दूसरे राज्यों से छात्र अध्ययन-अध्यापन के लिए बिहार में आएं। उन्होंने छात्रों से जॉब सीकर बनने की जगह जॉब गीवर बनने का आह्वान किया। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति की वकालत करते हुए कहा कि युवा शक्ति जागृत हो रही है और उसे सही दिशा देने की जिम्मेदारी हमारी है। उन्होंने बिहार के नालंदा और विक्रमशिला की चर्चा करते हुए कहा कि इतिहास से मार्गदर्शन लेकर हमें अपना वर्तमान और भविष्य बेहतर बनाना है।                    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static