पूर्णिया में मां दुर्गा के पंडाल में दिखेगी बाबा केदारनाथ धाम की झलक, मंदिर में 107 सालों से होती आ रही है पूजा

9/26/2022 3:57:15 PM

पूर्णियाः बिहार के पूर्णिया जिले में दुर्गा पूजा की तैयारी चल रही है। पूजा समितियों में भव्य और आकर्षक पंडाल बनाने की होड़ लगी है। इसी क्रम में पूर्णिया के सबसे पुराने मुहल्ले में से एक भट्ठा दुर्गा बाड़ी में उत्तराखंड के बाबा केदारनाथ मंदिर का प्रारूप तैयार किया जाएगा, जहां पर भक्तगण वहां के माहौल का अहसास करेंगे। वहीं इस भट्ठा दुर्गाबाड़ी में पिछले 107 सालों से पूजा -अर्चना होती आ रही है।

मंदिर में सब्जियों व फलों की दी जाती है बलि
वहीं दुर्गाबाड़ी पूजा कमेटी के सदस्य गौतम कुमार ने कहा कि इस मंदिर में पिछले 107 सालों से मंदिर में पूजा होती आ रही है। इस मंदिर में बंगाली रीति-रिवाज से पूजा होती है। उन्होंने बताया कि इस मंदिर में बलि प्रथा भी होती है पर बलि किसी जानवर की नहीं दी जाती बल्कि सब्जियों व फलों की दी जाती है। कमेटी के सचिव प्रदीप भट्टाचार्य ने बताया कि इस बार मां को बनारसी साड़ी पहनाई जाएगी।

पंडाल पर आएगा 20 लाख का खर्च
बता दें कि मंदिर कमेटी के सदस्यों ने बताया कि मंदिर में केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर पंडाल बनेगा। इस पंडाल पर 20 लाख रुपए का खर्च आएगा। पंडाल बनाने के लिए लगभग 2000 बांस और 15 खास कारीगरों द्वारा तैयार किया जाएगा। साथ ही बताया कि 28, 29 और 30 सितंबर को 3 दिन का कार्यक्रम आयोजित किया है। इस कार्यक्रम में कोलकाता के प्रसिद्ध कलाकार आएंगे, जो विभिन्न प्रस्तुतियां देगे।

Content Editor

Swati Sharma