बिहार में छुपाए जा रहे थे मौतों के आंकड़े, स्वास्थ्य विभाग ने कहा- कोरोना से 5424 नहीं, 9375 मौतें हुई

6/10/2021 9:21:17 AM

पटनाः बिहार में कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़ों पर अबतक पर्दा डाला जा रहा था। अपनी इस गलती को अब स्वास्थ्य विभाग ने खुद स्वीकार कर लिया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य में कोरोना से 5424 नहीं बल्कि 9375 लोगों की मौत हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने आठ जून तक कोरोना से 5424 लोगों की मौत का आंकड़ा बताया था, वह सही नहीं है। वास्तविक आंकड़ा 9375 है। दरअसल राज्य में कोरोना से हुई मौत के मामलों की समीक्षा कराई गई थी जिसमें यह पता चला कि कोरोना से हुई मौत का आंकड़ा जिलों से नहीं भेजा जा रहा था।

अमृत ने बताया कि सभी जिलों से 18 मई को कोरोना से मौत की अद्यतन सत्यापित रिपोर्ट मांगी गई थी। सभी जिलों को इसके लिए दस दिनों का समय दिया गया था लेकिन इसके लिए और समय मांगे जाने पर उन्हें अतिरिक्त समय भी दिया गया। कोरोना से मौत के मामलों के सत्यापन को लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्तर पर प्राचार्य, अधीक्षक और मेडिसिन विभाग के विभागध्यक्ष की कमेटी बनाई गई थी जबकि जिलों में सिविल सर्जन, सहायक सिविल सर्जन और सिविल सर्जन द्वारा नामित मेडिकल ऑफिसर की एक कमेटी गठित की गई थी। दोनों कमेटियों ने अपनी रिपोर्ट विभाग को सौंप दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static