गोभी की फसल का उचित मूल्य न मिलने पर किसान मायूस, लहलहाती फसल पर चलाया ट्रैक्टर

12/15/2020 3:46:56 PM

 

समस्तीपुरः कृषि कानूनों के विरोध में जहां एक तरफ देशभर के किसान आंदोलनरत हैं, वहीं दूसरी तरफ बिहार के समस्तीपुर जिले से एक किसान की बेबसी देखने को मिली है। दरअसल, किसान को मंडी में अपनी गोभी की फसल का उचित मूल्य न मिला। इस पर वह इतना दुखी हुआ कि उसने अपनी लहलहाती फसल पर ट्रैक्टर चला दिया।

मामला समस्तीपुर जिले के मुक्तापुर का है, जहां पर ओम प्रकाश यादव नाम के एक किसान ने खेती में 4000 रुपए प्रति कट्ठा का खर्च कर गोभी की फसल तैयार की। इस खेती में कुल 2 लाख रुपए की लागत आई लेकिन किसान जब वह अपनी फसल लेकर मंडी पहुंचा तो वहां एक रुपए किलो भी भाव नहीं मिला। गोभी न बिकने पर लाचार किसान ने अपनी तैयार फसल पर ट्रैक्टर चलाकर उसे नष्ट कर दिया।

वहीं पीड़ित किसान ने बताया कि पहले तो गोभी को मजदूर से कटवाना पड़ता है। इसके बाद अपनी बोरी देते हुए उसे पैक करवाना पड़ता है। फिर ठेले या किसी गाड़ी की मदद से उसे मंडी पहुंचाना पड़ता है, लेकिन मंडी में एक रुपए प्रति किलो भी गोभी की फसल खरीदने को तैयार नहीं हुए। अंत में मुझे अपनी फसल पर ट्रैक्टर चलवाना पड़ा। पीड़ित किसान ने कहा कि दूसरी बार उसकी फसल बर्बाद हुई है। इससे पहले भी उसकी फसल को कोई खरीदने वाला नहीं था।

Nitika