CM नीतीश ने पटना म्यूजियम के विस्तारीकरण-उन्नयनीकरण कार्य का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए निर्देश

2/9/2023 11:53:26 AM

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना म्यूजियम जाकर वहां विस्तारीकरण तथा उन्नयनीकरण कार्य का जायजा लिया। साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने मैप के माध्यम से साइट प्लान की जानकारी दी। उन्होंने एग्जिस्टिंग बिल्डिंग और निर्माण किए जा रहे भवनों की भी जानकारी दी।



कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव बंदना प्रेयसी ने पटना म्यूजियम में प्रदर्श योजना के संबंध में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने पटना म्यूजियम के विस्तारीकरण को लेकर जो कार्य किए जा रहे हैं। उसकी प्रगति के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने ऑडिटोरियम, पाथ-वे, गंगा गैलरी, पाटली गैलरी आदि के निर्माण कार्य को देखा।



वहीं निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पटना म्यूजियम का विस्तारीकरण और उन्नयनीकरण का कार्य जल्द से जल्द पूरा करें। कार्य पूर्ण होने के बाद बिहार म्यूजियम की तरह ही पटना म्यूजियम भी अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा और यह देखने में काफी सुंदर लगेगा। इसके बन जाने के बाद बिहार के गौरवशाली इतिहास को नई पीढ़ी और बेहतर ढंग से जानेगी और समझेगी। पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम को आपस में इंटरकनेक्ट किया जा रहा है ताकि जो भी लोग यहां पर आएंगे, वे दोनों संग्रहालय जाकर वहां के प्रदशों को आसानी से देख सकते हैं और कई प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी प्रदशों के बारे में हिंदी और अंग्रेजी में बड़े अक्षरों में लिखवा दें और उससे संबंधित बातें भी बेहतर ढंग से लिखवा दें ताकि लोग उसे ठीक से पढ़कर समझ सकें। हम छात्र जीवन से ही पटना म्यूजियम आते रहे हैं।



नीतीश कुमार ने कहा कि गंगा गैलरी बन जाए तो यहां पर एक पात्र में गंगाजल रखवाने की भी व्यवस्था करें। पाटली दीर्घा में पाटलिपुत्र के ऐतिहासिक और पौराणिक चीजों को रखवाएं। उन्होंने कहा कि यहां पर सोलर प्लेट भी लगवाएं ताकि सौर ऊर्जा से भी बिजली की आपूर्ति हो सके। मुख्यमंत्री ने पटना म्यूजियम के परिसर में किए जा रहे खुदाई कार्य का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि खुदाई कार्य और तेजी से एवं बेहतर ढंग से करवाएं। खुदाई कार्य से जो सामग्री मिलेगी, उससे बिहार के पौराणिक इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी।

Content Writer

Nitika