मुख्यमंत्री ने ''समाधान यात्रा के दौरान रोहतास जिले में विकास योजनाओं का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

2/13/2023 5:55:50 PM

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 'समाधान यात्रा' के क्रम में रोहतास जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने रोहतास जिलान्तर्गत सासाराम सदर प्रखंड के मोकर में राजकीय अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय +2 उच्च विद्यालय परिसर में नवनिर्मित छात्रावास भवन का फीता काटकर उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात मुख्यमंत्री ने गंगा छात्रावास का निरीक्षण कर छात्राओं के आवासन एवं दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में अधिकारियों से पूरी जानकारी ली।



CM ने नवनिर्मित छात्रावास भवन का किया उद्घाटन 
नवनिर्मित छात्रावास भवन के उद्घाटन के बाद अब इस आवासीय विद्यालय में छात्राओं की आवासन क्षमता 280 से बढ़कर 520 हो गई है। मुख्यमंत्री ने छात्रावास के प्रांगण में सिनगी दई उद्यान का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। जल- जीवन - हरियाली अभियान के तहत सृजित तालाब का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि तालाब के चारों तरफ पेवर ब्लॉक लगवा दें, ताकि लोगों को टहलने में दिक्कत न हो। कन्या आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।



CM ने लोगों की सुनी समस्याएं
मुख्यमंत्री के समक्ष छात्रा द्वारा नशा मुक्ति पर आधारित गीत प्रस्तुत किया गया, जिसे सुनकर मुख्यमंत्री काफी प्रसन्न हुये। मुख्यमंत्री ने छात्राओं से संवाद कर विद्यालय में मिल रही सुविधाओं एवं पठन-पाठन के संबंध में पूरी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने सासाराम सदर प्रखंड के सेमरा ग्राम का भ्रमण कर सात निश्चय योजना एवं अन्य विकास योजनाओं के तहत कराये गये विकास कार्यों का जायजा लिया। भ्रमण के क्रम में मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों से संवाद कर उनकी समस्याएं सुनीं और उनके यथाशीघ्र समाधान हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया।



CM ने जीविका दीदियों से भी की बातचीत 
जीविका, जिला उद्योग केंद्र, जिला अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय, जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र, जिला सामाजिक सुरक्षा सह दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग सहित विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों से बातचीत भी की। जीविका दीदियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि शराबबंदी लागू होने के बाद महिलाओं को नया जीवन मिला है। इससे घरेलू हिंसा बंद हो गई है और चारों तरफ शांति का वातावरण कायम है। जीविका और शराबबंदी से महिलाओं का जीवन काफी खुशहाल हुआ है। गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति बेहतर हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी जीविका दीदियों बहुत अच्छा काम कर रही हैं। पूरी मजबूती के साथ आप अपने काम को आगे बढ़ाइये। सरकार आपकी हर संभव मदद करने के लिये तत्पर है। वहीं, भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने जगह-जगह मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

Content Editor

Khushi