सृजन घोटाला मामले में CBI की कार्रवाईः बैंक शाखा प्रबंधक अशोक कुमार गुप्ता को किया गिरफ्तार

8/26/2022 9:35:07 AM

भागलपुरः केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने बिहार के चर्चित सृजन घोटाले से जुड़े एक सहकारी बैंक के तत्कालीन प्रबंधक अशोक कुमार गुप्ता को भागलपुर से गिरफ्तार कर लिया। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि सीबीआई टीम ने अशोक गुप्ता की गिरफ्तारी के बाद भागलपुर सदर अस्पताल लाकर उनके स्वास्थ्य की जांच कराई और साथ पटना ले गई।

इधर, करीब 900 करोड़ रुपए के सृजन घोटाले से जुड़े 25 लोगों के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने वारंट जारी किया है। इनमें भागलपुर के जिलाधिकारी रहे 1986 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी के.पी रमैय्या भी शामिल है। सूत्रों ने बताया कि मार्च 2020 में सीबीआई ने 27 आरोपियों के खिलाफ आरोप-पत्र अदालत में दाखिल किया था। इसके बाद सीबीआई के वकील की अर्जी पर अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है, जिनमें से 18 आरोपी विशेष अदालत में हाजिर हो गए। लेकिन पूर्व आईएएस अधिकारी के. पी रमैय्या समेत नौ लोग उपस्थित नहीं हुए। ऐसे लोगों में शंकर प्रसाद, गोलक बिहारी पांडा, आनंद चंद गोगई, अर्जुन दास, सनत कुमार झा बैंक आफ इंडिया और इंडियन बैंक के प्रबंधक है।

सूत्रों ने बताया कि इस घोटाले में बिहार प्रशासनिक सेवा के विजय कुमार, सृजन महिला विकास सहयोग समिति की सचिव रजनी प्रिया और उनके पति अमित कुमार भी है। ये दोनों सृजन महिला की मुख्य आरोपी मनोरमा देवी के पुत्र और उनकी पत्नी है। जो अगस्त 2017 को यह घोटाला उजागर होने के बाद से ही गायब है। सीबीआई ने इन दोनों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर भी जारी कर रखा है। साथ ही इन दोनों पर नकद इनाम की घोषणा भी कर रखी है। लेकिन ये अब भी फरार है। सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने सृजन से जुड़े 31 मामले दर्ज किए है। इनमें से 29 में रजनी प्रिया और 26 मामलों में अमित कुमार नामजद है। बीस मामलों में इन दोनों पर आरोप पत्र सीबीआई अदालत में दाखिल कर चुकी है लेकिन दोनों को तलाशने में अबतक कामयाब नहीं हो पाई है।

मालूम हो कि पटना उच्च न्यायालय ने चर्चित सृजन घोटाले से संबंधित मामले, आरोपियों के बारे में सीबीआई से वर्तमान स्थिति (स्टेटस रिपोर्ट) के बारे में पूछा है। इसके बाद से सीबीआई ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है।

Content Writer

Ramanjot