Bihar News: पटना में होगा टेक्सटाइल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन, आएंगी कई कंपनियां

Thursday, Jul 18, 2024-06:32 PM (IST)

पटना: बिहार सरकार, टेक्सटाइल मंत्रालय के सहयोग से पटना में टेक्सटाइल इन्वेस्टर्स मीट आयोजित करने जा रही है, जो बिहार बिजनेस कनेक्ट 2024 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का एक पूर्वाभ्यास होगा। इस टेक्सटाइल इन्वेस्टर्स मीट का उद्देश्य बिहार के वस्त्र क्षेत्र में विशाल संभावनाओं को दिखाना, निवेश आकर्षित करना और रोजगार के अवसर पैदा करना है। इस आयोजन में उद्योग में नवीनतम रुझानों, टेक्नोलॉजी और नवाचारों पर चर्चा की जाएगी। 

गिरिराज सिंह सहित कई नेता होंगे शामिल
इस कार्यक्रम में टेक्सटाइल मंत्री गिरिराज सिंह, उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा और बिहार सरकार के उद्योग एवं पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा शामिल होंगे। इस समिट में टेक्सटाइल उद्योग के महत्वपूर्ण भागीदारों की भागीदारी होगी, जिसमें भारत के प्रमुख टेक्सटाइल औ‌द्योगिक केंद्री की उपस्थिति होगी। उ‌द्योग जगत के नेताओं, उद्यमियों और स्टेकहोल्डरों की विविध उपस्थिति बिहार में सहयोग और विकास की संभावन्तओं को स्थापित करेगी। इस आयोजन में प्रमुख कंपनियों जैसे कि  जे.डी. गिरी, शाही एक्सपोर्ट्स: अंकुर त्रिवेदी, अरविंद मिल्स,  पल्लब बनर्जी, पर्ल ग्लोबल, सुधीर ढींगरा, ओरिएंट क्राफ्ट लिमिटेड,  अजय सरदाना, रिलायंस और अन्य शामिल होगी।

बिहार में उद्योग की रही है ऐतिहासिक भूमिका
बिहार में उद्योग की ऐतिहासिक भूमिका रही है, जिसमें हथकरघा और हस्तशिल्प इसके सामाजिक- आर्थिक ताने-बाने में गहराई से जुड़े हुए हैं। राज्य में वस्त्र और परिधान इकाइयों के लिए पर्याप्त संभावनाएं हैं। बिहार में युवा और कुशल कार्यबल, बडा उपभोक्ता आधार, रेशम और जूट उद्योग के लिए कच्चे माल का आधार, गुणवत्ता बिजली की प्रचुरता, प्रचुर जल संसाधन, जीवंत पावर लूम हथकरघा क्लस्टर आदि की सुविधाएं हैं। बिहार राज्य सड़क, रेल और हवाई मार्ग से देश के विभिन्न हिस्सों और पड़ोसी देशों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static