राहुल गांधी बताएं, सभी कांग्रेस शासित राज्यों में जातीय सर्वे क्यों नहीं हुए: सुशील मोदी

9/24/2023 8:42:14 AM

 

पटनाः बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पूरे देश में जातीय जनगणना की बात करने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी बताएं कि आज जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार है, वहां पिछले चार में जातीय सर्वे क्यों नहीं करवाया गया।

सुशील मोदी ने जारी बयान में कहा कि उन्हें बताना चाहिए कि वर्ष 2015 में कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार ने कर्नाटक में जो सर्वे करवाया था, उसकी रिपोटर् अब तक जारी क्यों नहीं हुई। उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के गृहमंत्री पी. चिदम्बरम ने संसद में कहा था कि देश भर में जातीय जनगणना करवाना व्यावहारिक कारणों से संभव नहीं।

वहीं भाजपा सांसद ने कहा कि कांग्रेस की पहली नेहरू सरकार ने वर्ष 1951 में नीतिगत निर्णय लिया था कि राष्ट्रीय स्तर पर जनगणना के दौरान केवल अनुसूचित जाति-जन जाति के आंकड़े जुटाए जा सकते हैं। बाद की सभी केंद्र सरकारों ने यही नीति जारी रखी। उन्होंने कहा कि सेंसस एक्ट के अनुसार देश भर में जातीय जनगणना नहीं करवाई जा सकती लेकिन राज्य सरकारें जातीय सर्वेक्षण करवा सकती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static