बिहार में दो दशक तक पंचायत चुनाव नहीं कराने वाले आज मचा रहें हाय-तौबाः सुशील मोदी

6/3/2021 9:56:43 AM

पटनाः बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं सांसद सुशील कुमार मोदी ने पंचायतों का कार्यकाल बढ़ाने के मुद्दे को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) एवं कांग्रेस पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि करीब दो दशक तक राज्य में पंचायत चुनाव नहीं कराने वाले आज पंचायतों का कार्यकाल बढ़ाने के लिए हाय-तौबा मचा रहे हैं।

सुशील मोदी ने कहा कि राजद और कांग्रेस के जो लोग पंचायतों के कार्यकाल को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, उन्हें संविधान की की जानकारी नहीं है। संविधान की धारा 243-ई में पंचायतों का कार्यकाल पांच साल के लिए निर्धारित है। जिस प्रकार विधान सभा या लोक सभा का कार्यकाल नहीं बढ़ाया जा सकता है, उसी प्रकार पंचायतों का कार्यकाल भी बढ़ाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि पंचायतों का कार्यकाल बढ़ाने के लिए हाय- तौबा वे लोग मचा रहे हैं जिन्होंने अपने कार्यकाल में 23 वर्षों तक पंचायत का चुनाव नहीं कराया और जब 2001 में चुनाव कराया तो संविधान में प्रावधान के बावजूद अनुसूचित जाति, जनजाति,पिछड़ा व महिलाओं को आरक्षण से वंचित कर दिया। 

भाजपा नेता ने कहा कि कोविड से उत्पन्न विषम स्थिति में सरकार ने कार्यकाल समाप्ति के बाद पंचायतों का कामकाज सम्भालने के लिए सलाहकार ( परामर्शी) समितियां गठित करने का जो निर्णय लिया है, वह सर्वोत्तम विकल्प है क्योंकि अंतत: उसमें स्थानीय निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को ही रखने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजद-कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान साल 2001 में हुआ पंचायत चुनाव रक्तरंजित रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static