बिहार सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोपी अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार को किया निलंबित

12/5/2021 12:02:49 PM

पटनाः बिहार सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोपी दरभंगा के प्रभारी अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार पर कार्रवाई नहीं किए जाने के मामले की विधानसभा की समिति से जांच कराने की घोषणा के बाद उन्हें निलंबित कर दिया है।

बिहार विधानसभा में बुधवार को शीतकालीन सत्र के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संजय सरावगी के अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज ने कहा कि आरोपित पदाधिकारी के विरुद्ध संचालित विभागीय कार्यवाही का फलाफल जैसे ही प्राप्त होगा उसके विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस पर सभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि जब पदाधिकारी के खिलाफ साक्ष्य है फिर दो महीने के बाद भी उसके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की गई। इसके बाद उन्होंने मामले की विधानसभा की कमेटी से जांच कराने की घोषणा की और कहा कि भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों से जुड़े मामले पर सदन गंभीर है और वह आश्वस्त करते हैं कि इस तरह के मामले प्रमाण के साथ आएंगे तो सदन उसे काफी गंभीरता से लेगा।

ग्रामीण कार्य विभाग ने इस घोषणा के एक दिन बाद गुरुवार को दरभंगा के तत्कालीन कार्यपालक अभियंता सह प्रभारी अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। ग्रामीण कार्य विभाग की जारी अधिसूचना में कहा गया है कि प्रभारी अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार के विरुद्ध भ्रष्ट तरीके से अवैध संपत्ति अर्जित करने संबंधी आरोपों पर आरोप-पत्र गठित कर विभाग द्वारा कार्यवाही शुरू की गई। विभागीय कार्यवाही के संचालन पदाधिकारी विभाग के मुख्य अभियंता-दो ने सूचित किया कि आरोपित पदाधिकारी द्वारा विभागीय कार्यवाही में सहयोग नहीं किया जा रहा है। आरोपित तय तिथि पर अपना पक्ष रखने के लिए उपस्थित भी नहीं हुआ। इस तरह उनका कृत्य पूर्णत: गैर जिम्मेदाराना एवं असहयोगात्मक माना गया। इस आलोक में दरभंगा के अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन की अवधि में अनिल कुमार का मुख्यालय विभाग में अभियंता प्रमुख का कार्यालय होगा।

गौरतलब है कि प्रभारी अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार इस वर्ष 28 अगस्त को रुपए के साथ अपनी स्कार्पियो से पटना जा रहे थे। इस दौरान मुजफ्फरपुर जिले के फकुली आउट पोस्ट (ओपी) पुलिस ने वाहन जांच करने दौरान उनकी गाड़ी से 18 लाख रुपए बरामद किए थे। इसके बाद मुजफ्फरपुर पुलिस ने अधीक्षण अभियंता के दरभंगा जिला के बरहेता रोड स्थित किराए के मकान में छापेमारी की, जहां से 49 लाख रुपए बरामद किए गए।

Content Writer

Ramanjot