सुशील मोदी ने जनधन योजना के सफल सात साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी को दी बधाई

8/29/2021 9:59:41 AM

पटनाः बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने गरीब, पिछड़े और महिलाओं को देश की आर्थिक प्रगति से जोड़ने के लिए लक्षित जनधन योजना के सफल सात वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी। उन्होंने हुए कहा कि कोरोना काल में जनधन खातों के जरिए ही करोड़ों गरीबों को कम से कम समय में बिना बिचौलियों के लूट-खसोट के आर्थिक सहायता पहुंचाई जा सकी।

सुशील मोदी ने शनिवार को बयान जारी कर कहा कि गरीबों की हितैषी बनने का ढोंग करने वाली कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) कभी इस जनधन योजना का मज़ाक उड़ाया करती थी। उन्होंने कहा कि बिहार में जहां चार करोड़ 91 लाख जनधन खाते खुले और उनमें 14705 करोड़ रुपए जमा हैं वहीं पूरे देश में 43 करोड़ खाते खोले गए हैं, जिनमें 1.46 लाख करोड़ रुपए जमा हैं। मोदी ने कहा कि जनधन खाताधारियों में 23.87 करोड़ (कुल लाभार्थियों की 55 प्रतिशत) महिलाएं हैं जो पहली बार आर्थिक सुरक्षा के दायरे में आई हैं। जनधन खाताधारियों को जहां 10 हजार रुपये तक के कर्ज (ओवर ड्राफ्ट) की सुविधा है वहीं दुर्घटना में आकस्मिक मृत्यु होने पर दो लाख के बीमा से भी वे कवर हैं।

भाजपा सांसद ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशी पहल प्रधानमंत्री जनधन योजना गरीब और वंचित वर्ग को सामाजिक तथा आर्थिक सुरक्षा देने के साथ भ्रष्टाचार उन्मूलन में भी कारगर सिद्ध हुई है। हर जनधन खाता आधार और मोबाइल से भी जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि आज जनधन खातों के जरिए ही करोड़ों गरीबों, मजदूरों और किसानों को ससमय केंद्र तथा राज्य सरकारों की विभिन्न योजनाओं की राशि बिना कमीशनखोरी के डीबीटी के माध्यम से सीधे उनतक पहुंच रही हैं।

Content Writer

Ramanjot