CM नीतीश बोले- बिहार में उद्याेग को बढ़ावा देने के लिए GST और आयकर में छूट दे केंद्र सरकार

6/20/2020 5:51:20 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने आवश्यक उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और आयकर में छूट दिए जाने की मांग की।

दरअसल, शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के खगड़िया जिले में बेलदौर प्रखंड के तेलिहार पंचायत में ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ की शुरूआत की। इस मौके पर नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि लाॅकडाउन में बाहर से आए क्वारंटाइन केंद्रों में रहे लोगों से मैंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विस्तृत बातचीत की। इस क्रम में उन लोगों ने बताया कि बाहर में उन्हें काफी कष्ट हुआ है और अब वे बिहार के बाहर नहीं जाना चाहते हैं और यहीं काम करना चाहते हैं। हम लोगों की कोशिश है कि मजबूरी में किसी को भी बिहार के बाहर नहीं जाना पड़े, लोगों को यहीं रोजगार मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में उद्योग की कमी है। इसे बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से विशेष सहायता के रूप में जीएसटी और आयकर में छूट दी जाए। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के लिए आवंटित 25 हजार करोड़ की राशि को और बढ़ाया जाए ताकि बिहार जैसे राज्यों में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा मिल सके। इससे यहां के लोगों को ज्यादा से ज्यादा काम मिलेगा। उन्होंने कहा कि गरीबों, वंचितों के लिए आज से शुरू हुई योजना के लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

Edited By

Ramanjot