कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई करना शिक्षकों की असली चुनौतीः शिक्षा मंत्री

9/5/2021 4:36:05 PM

पटनाः बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने आज कहा कि कोरोना के कारण बच्चों की पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई करना विभाग और शिक्षकों की असली चुनौती है तथा इसके लिए ईमानदारी और मुस्तैदी से प्रयास करना होगा।

विजय कुमार चौधरी ने रविवार को यहां राजकीय सम्मान के लिए चयनित शिक्षकों को पुरस्कृत करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में कहा कि कारोना महामारी के कारण प्रदेश में सारे शिक्षण संस्थान पिछले एक-डेढ़ वर्षों से बंद रहे हैं एवं शिक्षा व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। अब विद्यालय धीरे-धीरे खुलने पर शिक्षा विभाग एवं तमाम शिक्षकों के सामने असली चुनौती बच्चों की पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई करना है। इसमें इमानदारी एवं मुस्तैदी से लगना होगा। कोरोना के कारण ही इस कार्यक्रम को बड़े पैमाने पर नहीं मनाया जा सका, जो अगले वर्ष से किया जाएगा।

मंत्री ने पुरस्कृत शिक्षकों को बधाई एवं प्रदेश के सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन की इच्छानुसार ही उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। वे एक महान शिक्षाविद् एवं दार्शनिक के साथ एक ख्याति प्राप्त शिक्षक थे। उन्होंने कहा कि इस दिन सुयोग्य एवं प्रतिभावान शिक्षकों को सम्मानित करने का विशेष महत्व होता है एवं दूसरे शिक्षक भी बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित होते हैं।

Content Writer

Ramanjot