डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद ने कहा- GST लागू होने से व्यापार और वाणिज्य में हुए बहुआयामी बदलाव

7/9/2022 4:39:16 PM

पटनाः बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि ‘वन नेशन वन टैक्स' वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने से व्यापार और वाणिज्य में बहुआयामी बदलाव हुए हैं।

तारकिशोर प्रसाद ने आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव के अवसर पर शुक्रवार को फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के तत्वावधान में नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम को वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए कहा कि पांच वर्ष पूर्व 2017 में एक राष्ट्र एक टैक्स-जीएसटी के लागू हो जाने से व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में बहुआयामी परिवर्तन हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में शुरू की गई इस प्रणाली के तहत केंद्र और राज्यों के कई अप्रत्यक्ष करों को समाहित करते हुए पूरे देश के लिए एक प्रकार के करारोपण की व्यवस्था की गई।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद बीते वर्षों में व्यवसाय और उद्योग जगत की सहूलियत के लिए एवं उनकी कठिनाइयों को दूर करने के लिए समय-समय पर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जीएसटी परिषद् की सिफारिशों के आलोक में समय-समय पर विभिन्न वस्तुओं एवं सेवाओं पर लगने वाले जीएसटी की दरों में संशोधन किए गए। छोटे करदाताओं को राहत देने के लिए कई विशेष उपाय किए गए। वार्षिक विवरणी से छूट, कंपोजीशन के करदाताओं के लिए साल में केवल एक बार सरल विवरण एवं अन्य छोटे करदाताओं को त्रैमासिक रिटर्न एवं मासिक कर भुगतान का विकल्प उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई। कोविड महामारी के कारण आम जनता को हो रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए कोविड के इलाज में प्रयुक्त होने वाली दवाओं एवं मेडिकल उपकरणों पर कर दरों में कटौती की गई।

Content Writer

Ramanjot