नौजवानों के उद्यम और उद्यमिता के विकास से आत्मनिर्भर बनेगा बिहारः डिप्टी CM

3/12/2021 10:43:13 AM

कटिहारः बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि नौजवानों के उद्यम और उद्यमिता के विकास से राज्य आत्मनिर्भर बनेगा।

तारकिशोर प्रसाद ने गुरुवार को भारीडीह स्थित सुप्रसिद्ध शिव मंदिर में जलाभिषेक, पूजा-अर्चना एवं मंदिर परिसर में आयोजित मेला का उद्घाटन करने के बाद कहा कि बिहार नौजवानों के उद्यम और उद्यमिता के विकास से आत्मनिर्भर बनेगा। उन्होंने कहा कि कौशल एवं उद्यमिता विकास विभाग का अलग से गठन किया गया है एवं नौजवानों को उद्यमी बनाने के लिए पांच लाख अनुदान एवं पांच लाख रुपए ऋण एक प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी तरह महिला उद्यमियों के लिए परियोजना लागत का 50 प्रतिशत अधिकतम पांच लाख रुपए अनुदान एवं पांच लाख रुपए ब्याज मुक्त ऋण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिला उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इंटर पास करने वाली अविवाहित महिलाओं को 25 हजार रुपए तथा स्नातक पास करने वाली महिलाओं को 50 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान करने की व्यवस्था की है।

प्रसाद ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हमने राज्य के गरीब लोगों के घरों में अनाज पहुंचाया है। हम चाहते हैं कि आप सभी तरक्की करें, हम आधारभूत संरचनाओं के विकास में लगे हैं, लेकिन राज्य की तरक्की के लिए आपको मेहनत करनी होगी। आपकी तरक्की से ही राज्य एवं देश की तरक्की संभव है।''

Content Writer

Ramanjot