बिहार में कृषि आधारित उद्योग से मिटेगी बेरोजगारी: सुधाकर सिंह

9/16/2022 4:40:10 PM

 

दरभंगाः बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने कहा कि प्रदेश में कृषि आधारित उद्योग से बेरोजगारी समाप्त होगी। सुधाकर सिंह ने यहां कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय, बिहार सरकार के तत्वाधान में बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति के तहत ‘मिथिला मखाना' अनुसंधान प्रसंस्करण के लिए आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मखाना की खेती और उद्योग में वैल्यू एडिशन और सप्लाई चैन का काफी महत्व है।

जीआई टैग मिलने के बाद मखाना व्यवसाय एवं किसान को इसका लाभ अब विश्व के बाजार में अधिक से अधिक मिले, इसके लिए दरभंगा एयरपोर्ट पर जल्द ही कस्टम क्लियरेंस की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने किसान और उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि दुनिया में कृषि को लेकर के कई नूतन प्रयोग हुए उसके कई परिणाम भी सामने आए लेकिन बिहार में अन्य कोई मॉडल लागू नहीं हो सकता, यहां कृषि को लेकर अपना एक अलग मॉडल विकसित करना होगा। उन्होंने परंपरागत खेती पर बल देते हुए उसे आधुनिक बनाने की बात कही, जिसमें किसानों के सुझाव महत्वपूर्ण होंगे।

मंत्री ने कहा, 'हम ऐसा कोई काम नहीं करेंगे, जो किसान के परंपरागत किसानी को चुनौती देता हो।' उन्होंने बिहार की खेती को भौगोलिक दृष्टि से 4 क्लाइमेट जोन में बांटने पर बल देते हुए कहा की गंडक, कोसी, सोन और भागलपुर क्षेत्र के लिए अलग-अलग योजना बनाने की आवश्यकता है, जिससे किसान समृद्ध हो सकें। उन्होंने बिहार में रोजगार और उद्योग के लिए कृषि आधारित उद्योग को सफल बताते हुए इसे अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि इसके इतर कोई भी उद्योग बिहार में सफल नहीं है।

Content Writer

Nitika