समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने कहा- दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण एवं विकास के लिए कृत संकल्पित है सरकार

11/15/2023 12:11:42 PM

दरभंगा: बिहार के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने कहा कि राज्य की नीतीश सरकार दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण एवं विकास के लिए कृत संकल्पित है। सहनी ने दरभंगा जिले के बहादुरपुर प्रखंड के बुनियाद केंद्र प्रांगण में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करते हुए कहा कि दिव्यांगजनों की सेवा से बड़ा कोई पुण्य का सेवा नहीं है। बिहार सरकार भी दिव्यांगजनों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं सफलतापूर्वक चला रही है। 

मुकेश सहनी ने 50 दिव्यांगजनों को नि:शुल्क बैटरी चालित ट्राई साइकिल एवं 10 को श्रवण यंत्र का वितरण करने के बाद दिव्यांगजनों को संबोधित करते हुए कहा कि छठ पर्व के शुभ अवसर पर आप लोगों को यह सुविधा प्रदान किया गया। मंत्री ने कहा कि पहले इस योजना का लाभ उत्कृष्ट खिलाड़ियों एवं विशिष्ट योग्यता रखने वाले व्यक्तियों को ही उपलब्ध थी। वर्ष 2022 में कुछ दिव्यांगजनों के द्वारा मुख्यमंत्री के जनता दरबार में नि:शुल्क बैटरी चालित ट्राई साइकिल उपलब्ध कराने की मांग की गई। तदोपरान्त यह योजना बनी कि 60 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले व्यक्ति जिनकी आय दो लाख रुपए से कम है तथा जिन्हें पढ़ाई या काम काज के लिए प्रतिदिन तीन किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, उन्हें यह सुविधा उपलब्ध कराई जाए। वर्ष 2022-23 में अब तक बिहार के लगभग 10 हजार दिव्यांगजनों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है।

जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि यह योजना दिव्यांगजनों के जीवन में बदलाव लाने के लिए बहुत ही अच्छा कदम है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार दिव्यांगजनों को सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है, न्याय के साथ विकास के लिए सरकार सदैव अग्रसर है और समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए तत्पर है। 

Content Writer

Ramanjot