नीतीश कुमार के नेतृत्व में नित्य नई ऊंचाइयों को छू रहा है बिहार: शाहनवाज हुसैन

11/23/2021 3:08:08 PM

 

नई दिल्ली/पटनाः बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार नीत नई ऊंचाइयों को छू रहा है।
PunjabKesari
शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के ग्रामीण इलाकों में रह रहे हस्तशिल्पियों और बुनकरों द्वारा तैयार की गई चीजें देश और दुनिया में बिहार का मान बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि चाहे मधुबनी पेंटिंग, मंजूषा कला जैसी बिहार की पारंपरिक लोककलाकारी की कृतियां हों या बिहार के बुनकरों द्वारा तैयार सिल्क, खादी तथा अन्य उत्पाद, इनसे राष्ट्रीय स्तर पर तो बिहार की पहचान बनी ही है। इन उत्पादों की गुणवत्ता और कलाकारी से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बिहार अपनी जगह बना रहा है। इससे पहले उन्होंने अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में बिहार दिवस समारोह और बिहार मंडप का शुभारंभ किया।
PunjabKesari
इस मौके पर भाजपा के सांसद मनोज तिवारी और बिहार विधान परिषद सदस्य संजय मयुख भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि बिहार मंडप में एक जीवंत प्रदर्शनी हाल ही में पद्मश्री से सम्मानित हुई एवं विश्व प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग की लोक कलाकार दुलारी देवी की कलाकृतियां लगाई गई, जो कि पूरे देश के युवा/युवतियों के लिए प्रेरणा और आकर्षण का केंद्र है। उन्होंने बताया कि बिहार मण्डप में 41 स्टाल लगाए गए हैं। इनमें से 21 स्टॉल हस्तशिल्पियों और 20 स्टॉल बुनकरों के है। ये दोनों ही बिहार की पहचान हैं और इनके हुनर और इनकी उद्यमिता ने हमेशा हम सब राज्यवासियों को गौरवांवित किया है।
PunjabKesari
शाहनवाज ने बताया कि 41 स्टॉल में से 5 स्टॉल धारक ऐसे भी हैं, जिन्हें बिहार स्टार्ट अप नीति 2017 के अंतर्गत लाभ प्राप्त हुआ और वे एप्लिक कला, सुजनी कला और मधुबनी पेंटिंग की कलाकारी को अत्याधुनिक प्रबंधन कौशल के साथ आगे बढ़ा रहे हैं। इनमें से एक ने तो टेरोकोटा मिक्स मीडिया के विधा के साथ अपने उत्पादों को गांव से देश के बड़े महानगरों तक पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि बिहार की पारंपरिक विधा यानी जड़ी वर्क, लाह चूड़ी, बेंत, बांस शिल्प, मंजूषा कला की मिसाल पेश करने वाली चीजें मेले में सुर्खियां बन रही हैं। रेशम या सिल्क और हैंडलूम वस्त्रों की प्रदर्शनी तो हमेशा ही आकर्षण का केंद्र रहती हैं। बिहार दिवस समारोह पर भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ, जिसमें बिहार के कलाकारों ने लोकगीतों तथा शास्त्रीय नृत्य की प्रस्तुति के जरिया समां बाधा। इस कार्यक्रम में काफी संख्या में दिल्ली में रह रहे बिहार के लोग पहुंचे थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static