आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए मनाया जा रहा आजादी का अमृत महोत्सवः हुसैन

8/15/2021 10:51:59 AM

पटनाः बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के मकसद के साथ मनाया जा रहा है।

शाहनवाज हुसैन ने शनिवार को यहां के पटना जंक्शन से राज्य के गया, दरभंगा, भागलपुर और मुजफ्फरपुर स्टेशन पर हस्तशिल्प, खादी एवं हथकरघा उत्पाद की अस्थाई प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव सभी के लिए एक खास पल है। देश में यह महोत्सव आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से एक साथ मनाया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि बिहार में इस महोत्सव पर राज्य के हस्तशिल्प, खादी एवं हस्तकरघा अर्थात सभी पारंपरिक उद्योगों को बढ़ावा देने का संकल्प लिया गया है। इसी से पटना, गया, दरभंगा, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में सभी पांच रेलवे स्टेशनों पर प्रदेश के बुनकरों, कारीगरों तथा पारंपरिक उद्योग से जुड़े लोगों के शिल्प, कला, कौशल को प्रदर्शित करने वाले बेहतरीन उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रदर्शनी के साथ ही बिक्री का भी प्रावधान किया गया है।

हुसैन ने कहा कि पटना तथा दरभंगा जंक्शन पर स्थापित स्टॉल का संचालन उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान, पटना और खादी ग्राम उद्योग द्वारा किया जा रहा है। वहीं, गया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर जंक्शन पर स्थापित स्टॉल का संचालन राज्य खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के द्वारा किया जा रहा है। सरकार की यह कोशिश है कि सभी अवसर का इस्तेमाल राज्य के पारंपरिक उद्योगों से लेकर सभी तरह के उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए किया जाए। मंत्री ने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खुलने से न केवल राज्य के हस्तशिल्प, खादी एवं हस्तकरघा उत्पाद का प्रचार प्रसार होगा बल्कि इस उद्यम से जुड़े कारीगरों एवं बुनकरों की आमदनी भी बढ़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static