एम्स के लिए शोभन बाईपास में जमीन की NOC दे तो हम 2 दिनों में भूमि के लिए काम शुरू करने को तैयारः संजय झा

10/8/2023 10:44:04 AM

दरभंगा: बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने दरभंगा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) निर्माण के लिए भूमि दिए जाने को लेकर केंद्र और राज्य में चल रहे तकरार के बीच कहा कि यदि केंद्र सरकार दरभंगा के शोभन बाईपास में जमीन के लिए सशर्त अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) दे तो प्रदेश सरकार दो दिनों के अंदर जमीन को मानक के अनुरूप बनाने के लिए कार्य शुरू करने को तैयार है। 

"एम्स के निर्माण के लिए हर संभव प्रयास करेगी बिहार सरकार" 
जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के वरिष्ठ नेता संजय झा ने शनिवार को स्थानीय परिषदन में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य सरकार ने एम्स के निर्माण के लिए दरभंगा के शोभन में 151.17 एकड़ जमीन (ग्रीन फील्ड) मुफ्त में दी है और उसे एम्स के मानक के अनुरूप बनाने के लिए मिट्टी भराई और चहारदीवारी निर्माण के लिए 309 करोड रुपये की राशि का टेंडर भी कर चुकी है। उन्होंने दरभंगा में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र सरकार शोभन में स्थित जमीन के लिए सशर्त अनापत्ति दे तो राज्य सरकार दो दिनों के भीतर उसे मानक के अनुरूप बनाने के लिए कार्य शुरू कर देगा। बिहार सरकार दरभंगा में एम्स के निर्माण में होने वाली सभी बाधाओं को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

मंत्री ने कहा कि चिन्हित जमीन के समतलीकरण, मिट्टी भराई एवं चहारदीवारी निर्माण के लिए 309 करोड़ रुपए का टेंडर किया जा चुका है और इसके लिए आठ पार्ट में एजेंसी भी बहाल की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि शोभन की भूमि की स्थल जांच के लिए केंद्र सरकार की तीन सदस्यीय जांच समिति ने पत्रकारों को इस जमीन को एम्स के लिए उपयुक्त बताया था, इसके बावजूद राजनीतिक दबाव के कारण इस जमीन को अनुपयुक्त बता दिया गया है। झा ने कहा कि केंद्र सरकार अनुपयुक्त बताने वाले पत्र को वापस लेकर अनापत्ति दे दे तो शीघ्र ही इसका कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दरभंगा मेडिकल कॉलेज परिसर में भी एम्स के निर्माण के लिए सशर्त अनुमति दी गई थी। उसके लिए भी दी गई जमीन को भरने, समतलीकरण करने एवं चाहारदीवारी निर्माण समेत कई शर्तें लगाई गई थी। 

संपूर्ण उत्तर बिहार के लोगों को मिलेगा लाभ
मंत्री ने फिर कहा कि दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए शोभन-एकमी बाईपास में दी गई 151.17 एकड़ जमीन सभी मामलों में उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि आवंटित भूमि ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर से सिर्फ तीन किलोमीटर की दूरी और आमस दरभंगा फोरलेने से सिर्फ पांच किलोमीटर की दूरी पर है। उन्होंने कहा कि यहां से हवाईअड्डा की भी दूरी मात्र 10 किलोमीटर है। ऐसी जगह पर एम्स का निर्माण होने से इसका लाभ संपूर्ण उत्तर बिहार के लोगों को होगा। 

Content Writer

Ramanjot