लापरवाही करने वाले BDO पर शुरू हुई विभागीय कार्रवाईः ग्रामीण विकास मंत्री

10/20/2021 6:30:04 PM

 

पटनाः बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि योजनाओं के क्रियान्वयन में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने एवं लापरवाही करने वाले वाले प्रखंड विकास पदाधिकारियों (बीडीओ) पर विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है।

श्रवण कुमार ने बुधवार को बताया कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित मुख्य योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना, मुख्यमंत्री आवास जीर्णोद्धार योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना, जीविका, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूरबन योजना शामिल हैं। इन योजनाओं के कार्यान्वयन में बीडीओ की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में इन योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही करने वाले बीडीओ पर विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है। 

वहीं मंत्री ने बताया कि कुछ बीडीओ अपने दायित्वों का निवहर्न अच्छे ढंग से करते हैं जबकि कई ऐसे पदाधिकारी हैं, जिन्हें बार-बार योजनाओं के तीव्र गति से एवं पारदर्शी तरीके से क्रियान्वयन सहित आम जनता की विभाग से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए निर्देश दिए जाते हैं लेकिन वे अपने कार्यो में ढिलाई बरतते हैं। साथ ही वित्तीय अनियमितता, लोक शिकायत निवारण की सुनवाई में अभिरूचि नहीं लेने, निर्वाचन कार्यों में पारदर्शी एवं निष्पक्ष तरीके से काम नहीं करने के कारण कई बीडीओ के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के तहत अनेक प्रकार के लघु दंड लगाए गए हैं।

Content Writer

Nitika