केंद्र भारतमाला सड़क परियोजना के तहत बिहार में 44,950 करोड़ रुपए खर्च करेगा: रविशंकर प्रसाद

2/23/2023 2:48:33 PM

 

पटनाः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि केंद्र बिहार में 2023-24 में भारतमाला के तहत 44,950 करोड़ रुपए खर्च करेगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रसाद ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केंद्र ने भारतमाला के अलावा बिहार में सड़कों और राजमार्गों के विकास के लिए भी भारी धनराशि आवंटित की है।

भारतमाला परियोजना छह लेन वाले राजमार्गों के माध्यम से देश के 550 से अधिक जिला मुख्यालयों को जोड़ेगी। राजमार्गों और सड़कों के विकास के अलावा, परियोजना का एक प्रमुख उद्देश्य राजमार्गों के माध्यम से माल ढुलाई क्षमता में सुधार करना है। उन्होंने कहा, ‘‘इसके अलावा, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का महत्वाकांक्षी छह-लेन ग्रीनफील्ड वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेस-वे बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिलों से होकर गुजरेगा। कुल 610 किलोमीटर लंबे वाराणसी-कोलकाता कॉरिडोर में से 162 किलोमीटर बिहार में होगा।''

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि केंद्र सरकार ने पटना में राष्ट्रीय राजमार्ग-30 पर अनीसाबाद से गुरुद्वारा मोड़ तक 1,000 करोड़ रुपए की 15 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाने का भी फैसला किया है।

Content Writer

Nitika