राकेश टिकैत ने कहा- मंडी व्यवस्था और MSP पर केंद्र ने विचार नहीं किया तो होगा बड़ा आंदोलन

7/19/2022 10:06:58 AM

पटनाः किसान नेता राकेश टिकैत ने आज किसानों एवं किसानी के हित में मंडी व्यवस्था बहाल करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) लागू करने की मांग को दोहराया। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार इस पर विचार नहीं करती है तो फिर से एक बड़ा आंदोलन होगा।

राकेश टिकैत ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि किसान एवं किसानी के हित में हर हाल में मंडी व्यवस्था बहाल होनी चाहिए। मंडी व्यवस्था को समाप्त कर बड़े व्यापारियों के कब्जे में दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि मंडी नहीं बची तो किसान और किसानी भी नहीं बच पाएगी। टिकैत ने कहा कि देश में सबसे पहले मंडी व्यवस्था को समाप्त करने की शुरुआत बिहार से की गई जो दुर्भाग्यपूर्ण है। बिहार में किसान और किसानी की हालत आज कैसी है यह किसी से छुपी हुई नहीं है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में आज मंडी व्यवस्था नहीं होने से किसान पूरी तरह से परेशान हैं। देश में आज मंडी व्यवस्था नहीं होने से क्या स्थिति बनी है यह किसान ही बता सकते हैं।

किसान नेता ने कहा की आने वाले समय में एमएसपी पर कानून के साथ ही मंडी व्यवस्था बने। मंडी बनने से किसान अपनी फसल को लेकर वहां जा सकते हैं और उन्हें उचित दाम भी मिलेगा। किसानों को एकजुट होने के साथ ही जागरूक होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अब लड़ाई लंबी लड़नी होगी।

Content Writer

Ramanjot