गुणवत्तापूर्ण शिक्षा समय की मांग, विश्वविद्यालय के अस्तित्व की रक्षा के लिए यह जरूरीः कुलपति

12/20/2020 3:19:04 PM

दरभंगाः बिहार के दरभंगा स्थित प्रतिष्ठित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को समय की मांग बताया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के अस्तित्व की रक्षा के लिए यह जरूरी भी है।

सुरेंद्र सिंह ने शनिवार को विश्वविद्यालय के जुबली हॉल में आयोजित सिनेट (अधिषद्) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पारंपरिक पाठ्यक्रमों से रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं, इसलिए व्यवसायिक पाठ्यक्रम संचालित करने होंगे। उन्होंने कहा कि रोजगारोन्मुखी शिक्षा के तहत फिश एंड फिशरीज, इंडस्ट्रियल माइक्रोबायोलॉजी, इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री, बायो टेक्नोलॉजी, लाइब्रेरी साइंस एवं पत्रकारिता आदि पाठ्यक्रम पूर्व से विश्वविद्यालय में चल रहे हैं। इसके अलावा कुछ और महत्वपूर्ण व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू किया जाना अत्यंत जरूरी है।

कुलपति ने कहा कि बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) की शुरुआत प्राथमिकता की सूची में है। शिक्षा में नवीनता के लिए नवीनतम परिवर्तन लाने होंगे। यह नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की संकल्पनाओं के अनुरूप कार्य करना होगा। पुस्तकालयों का सुद्दढीकरण प्राथमिकता है। इसके अलावा प्रयोगशालाओं के उन्नयन की महत्वाकांक्षी योजनाएं विचाराधीन है।

सुरेंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण शिक्षा पर सबसे अधिक दुष्प्रभावित हुई है और ऑनलाइन माध्यम पर जाना पड़ा है। विश्वविद्यालय मुख्यालय से लेकर महाविद्यालय स्तर पर इस संदर्भ में संतोषप्रद कार्य हुए हैं। उसमें और गुणात्मक सुधार के लिए प्रयत्नशील हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय में ऑनलाइन पाठ्य सामग्री एवं व्याख्यान के लिए सूचना प्रोद्योगिकी (प्रकोष्ठ) के गठन किए जा रहे हैं।

Ramanjot