कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल होगा मैथिली भाषा की पढ़ाई का वादाः प्रेमचंद्र मिश्रा

7/11/2020 4:30:32 PM

पटनाः जब चुनाव आते हैं तो राजनीतिक पार्टियां अपने घोषणा पत्र में जनता से कई तरह के वादे करती हैं। इसी बीच आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि उनकी पार्टी अपने घोषणा पत्र में बिहार के स्कूली पाठ्यक्रम में मैथिली भाषा की पढ़ाई फिर से शामिल कराने का वादा करेगी।

प्रेमचंद्र मिश्रा ने बताया कि गुरुवार शाम सम्पन्न हुई प्रदेश कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में इस संबंध में उनकी ओर से पेश किए गए प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया है। वहीं बैठक में मौजूद बिहार मामलों के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने अपनी सहमति देते हुए कहा कि पार्टी अपने घोषणा पत्र में मैथिली भाषा की पढ़ाई को कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने पर बिहार के स्कूलों में सुनिश्चित करने का वादा राज्य की जनता से करेगी।

कांग्रेसी नेता ने मैथिली भाषा से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकार करने पर पूरी कार्यसमिति और शक्ति सिंह गोहिल को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार संविधान की अष्टम अनुसूची में शामिल मैथिली भाषा की पढ़ाई स्कूली स्तर पर एक साजिश के तहत नहीं करा रही है। मिश्रा ने कहा कि उन्होंने विधान परिषद में भी कई बार इस मुद्दे को उठाया है, लेकिन सरकार की सोच मैथिली भाषा के प्रति दुर्भावनापूर्ण रहने के चलते हर बार सरकार का जवाब टाल-मटोल वाला रहा।

Edited By

Ramanjot