उग्रनाथ शाखा नहर के विस्तारीकरण से दरभंगा जिले में मिलेगी सिंचाई सुविधाः मंत्री संजय झा

3/31/2023 1:20:13 PM

 

पटनाः बिहार के दरभंगा जिले में उग्रनाथ शाखा नहर के विस्तारीकरण से सिंचाई सुविधा मिलेगी। जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि उग्रनाथ शाखा नहर के पहले फेज के कार्य (लंबाई 36.64 KM) से मधुबनी जिले के खजौली, राजनगर, पंडौल प्रखंड के किसान लाभान्वित हो रहे हैं।



जल संसाधन मंत्री ने कहा कि दूसरे फेज में इसके विस्तारीकरण से दरभंगा जिले के मनीगाछी, तारडीह, अलीनगर, घनश्यामपुर, गौराबौराम, बिरौल, कुशेश्वरस्थान प्रखंड के 21,426 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिलेगी। संजय कुमार झा ने कहा कि उग्रनाथ शाखा के अंतिम छोर पर सकरी के पास करीब 600 क्यूसिक अतिरिक्त पानी उपलब्ध है। इस पानी का सिंचाई में उपयोग करने के लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को नहर प्रणाली का विस्तार कर उसे तारडीह, घनश्यामपुर, गौराबौराम, बिरौल आदि प्रखंडों से होते हुए कुशेश्वरस्थान प्रखंड के पास पहुंचाने के लिए डीपीआर बनाने का निर्देश दिया है।



वहीं जल संसाधन मंत्री ने कहा है कि दरभंगा जिले के उक्त प्रखंडों में नहरों के निर्माण के लिए डीपीआर जल्द बन जाएगा। इस कार्य के पूर्ण होने पर उक्त प्रखंडों में करीब 60 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के लिए पहली बार नहरों के जरिए पानी पहुंचेगा।

Content Writer

Nitika