Monkeypox को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट, मंगल पांडेय ने अधिकारियों के साथ की बैठक

7/26/2022 2:17:53 PM

 

पटनाः डब्ल्यूएचओ की तरफ से 3 दिन पहले मंकीपॉक्स के मौजूदा हालात को देखते हुए ग्लोबल इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। इसी बीच बिहार सरकार और स्वास्थ्य विभाग पहले से ही सारी जानकारियों को इकट्ठा कर रहा था। वहीं मंगलवार को उच्च स्तरीय बैठक हुई, जिसमें बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव सहित सभी मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी और सभी जिलों के सिविल सर्जन सहित मेडिकल कॉलेज से सुपरिटेंडेंट जुड़े।

बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि मंकीपॉक्स के दौरान सतर्कता रखनी है। यदि किसी चिकित्सक या अन्य स्रोतों से कोई जानकारी मिलती है तो तुरंत उस मरीज तक पहुंचना है। साथ ही उसको चिकित्सकों से लिखवाकर उसकी जांच करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बिहार स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है, यदि ऐसा कोई सैंपल आता है तो उनको पुणे के बायोलॉजी लैब में भेजा जाएगा।

मंगल पांडे ने सभी साथी सिविल सर्जनों को निर्देश दिया कि प्रखंड स्तर के जो चिकित्सा पदाधिकारी हैं, उन सभी को जानकारियां साझा की जाए। सभी सुझाव साझा किया जाए और जो आवश्यक कार्रवाई करनी है या जो अलर्ट रखना है। उन सभी बातों के बारे में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को बताया जाए ताकि ग्रामीण या सुदूर क्षेत्रों में भी कहीं इस तरीके की कोई शिकायत ना मिले, जिस पर हम तुरंत कार्रवाई कर सके।

बता दें कि 2 साल से अधिक समय से दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रही है, अभी इससे पूरी तरह से उबर भी नहीं पाए थे कि एक नया वायरस मंकीपॉक्स दुनियाभर के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है। भारत सहित अब तक 75 देशों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है। 16 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 5 लोगों की जान जा चुकी है। अकेले भारत में 4 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें 3 केरल में और एक मरीज दिल्ली में है।
 

Content Writer

Nitika