स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा- एंटी डेंगू माह के दौरान राज्य में चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

7/14/2022 10:17:02 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि प्रत्येक वर्ष की तरह इस साल भी जुलाई माह एंटी डेंगू माह के रूप में राज्यभर में चलाया जा रहा है और इस दौरान डेंगू से बचाव के निरोधात्मक गतिविधियों में तेजी लाई जा रही है।

मंगल पांडेय ने बुधवार को कहा कि इस पर आम जागरुकता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के संचार माध्यमों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एंटी डेंगू माह के दौरान मच्छर प्रजनन स्थलों को चिह्नित तथा मच्छर प्रजनन रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए पानी टंकी एवं घरों के अंदर साफ़ पानी जमा करने के बर्तनों को ढककर रखने के विषय में जागरुकता बढ़ाई जा रही है। इस दौरान सरकारी स्कूलों में डेंगू पर आधारित कुछ विशेष गतिविधियां, जैसे क्विज, लेखन और ड्राइंग प्रतियोगिता आयोजित किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि इसके अलावा रेडियो एवं दूरदर्शन पर संवाद और साक्षात्कार के माध्यम से डेंगू बुखार की रोकथाम के प्रति आमजनों के बीच जागरुकता बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग उचित योजना के तहत डेंगू रोकथाम गतिविधियों में जन समुदाय की सहभागिता को सुनिश्चित करने पर भी जोर दे रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एंटी डेंगू माह के दौरान दिन में भी मच्छर के काटने से बचने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपायों को अपनाने के लिए आम जनता के बीच जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। साथ ही अंतर क्षेत्रीय अभिसरण गतिविधियों के तहत सरकारी कार्यालयों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं स्टेक होल्डर्स को शामिल करते हुए बैठक और कार्यशाला आयोजित की जा रही है। कार्यशाला के माध्यम से इनफार्मेशन, एजुकेशन और कम्यूनिकेशन (आईईसी) तथा बिहेवियर चेंज कम्यूनिकेशन (बीसीसी) पर विस्तार से चर्चा की जा रही है ताकि सबकी सहभागिता से डेंगू पर प्रभावी रोकथाम हो सके।

Content Writer

Ramanjot