बिहार में कल से चलेगा फाइलेरिया सामूहिक दवा सेवन अभियान: मंगल पांडेय

7/6/2022 12:45:51 PM

 

पटनाः फाइलेरिया उन्मूलन के लिए बिहार के 6 जिले में 07 जुलाई से सामूहिक दवा सेवन अभियान चलाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इस अभियान के दौरान 5 जिले नवादा, समस्तीपुर, रोहतास, लखीसराय और नालंदा में लोगों को 2 दवा डीईसी और एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी जबकि दरभंगा जिले में लोगों को 3 दवाएं डीईसी, एल्बेंडाजोल और आइवरमेक्टिन दवा दी जाएगी।

पांडेय ने कहा कि अभियान के दौरान इन 6 जिलों में 2 करोड़ 22 लाख 85 हजार 279 लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको लेकर 6 जुलाई को अभियान का राज्य स्तरीय शुभारंभ पटना से किया जाएगा। साथ ही इस मौके पर फाइलेरिया एवं कालाजार के कम्युनिकेशन कैंपेन की भी शुरुआत की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि फाइलेरिया के साथ कालाजार कार्यक्रम के प्रति लोगों में जागरुकता और व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए कई प्रकार के संचार प्रसार सामग्री विकसित की गई है। इस मुहिम में बिहार के प्रसिद्ध कलाकार मनोज वाजपेयी को शामिल किया गया है। इनके साथ कम्युनिकेशन प्रचार सामग्री तैयार की गई है, जिसमें लघु वीडियो और पोस्टर शामिल हैं।

पांडेय ने कहा कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए राज्य प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रहा है। राज्य में दिसम्बर, 2021 तक हाथीपांव के 73519 मरीज हैं एवं हाइड्रोसील के 17084 मरीज हैं। फाइलेरिया गंभीर रोगों की सूची में शामिल है। उन्होंने कहा कि हाथीपांव से पीड़ित व्यक्ति आम व्यक्ति की तुलना में शारीरिक रूप से कार्य करने में अक्षम हो जाते हैं। फाइलेरिया से बचाव के लिए विभाग सामूहिक दवा सेवन अभियान के दौरान घर-घर पहुंचकर लोगों को नि:शुल्क दवा सेवन करवाना सुनिश्चित करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static