स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा- HIV और AIDS से बचाव को लेकर जागरूकता अहम

4/14/2022 2:22:38 PM

 

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने एचआईवी और एड्स से बचाव को लेकर जागरूकता को अहम बताया। साथ ही कहा कि केंद्र और राज्य सरकार का लक्ष्य वर्ष 2030 तक प्रदेश से एचआईवी और एड्स को समाप्त करना है।

मंगल पांडेय ने यहां बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह सह मीडिया संवेदीकरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एचआईवी एवं एड्स से बचाव को लेकर जागरूकता अहम है। इसके बचाव और उपचार को लेकर स्वास्थ्य विभाग का निरंतर प्रयास जारी है। केंद्र और राज्य सरकार का लक्ष्य है कि 2030 तक बिहार से एचआईवी एवं एड्स को खत्म कर देना है। पिछले 2 वर्षों में पीड़ितों की संख्या में कमी आई है।


मंत्री ने कहा कि एचआईवी एवं एड्स के इलाज के लिए लोगों को संकोच नहीं करना चाहिए। सही समय पर जांच और उपचार हो जाने से व्यक्ति का न सिफर् उचित इलाज होता है बल्कि वह स्वस्थ एवं उपयोगी लंबा जीवन भी जीता है। स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों को स्वस्थ जीवन प्रदान करने के लिए एड्स जैसी बीमारी पर गंभीर है और हर जरूरी कार्य किए जा रहे हैं। जितना इसको रोकने में सफल होंगे, उतना समाज को बीमारी से निजात दिला पाएंगे। इसको लेकर खासकर युवाओं के बीच खुली चर्चा होनी चाहिए। साथ ही एचआईवी चैंपियन को इसको लेकर आगे आना होगा और समाज को विश्वास दिलाना होगा ताकि संक्रमितों में ऐसी बीमारी को लेकर आत्मविश्वास बढ़ सके।

मंगल पांडेय ने कहा कि एचआईवी संक्रमितों को बिहार शताब्दी एड्स पीड़ित कल्याण योजना के तहत भरण-पोषण के लिए प्रतिमाह 1500 रुपए की राशि मुहैया करवाई जाती है। इसके तहत एक साल में 40 हजार 924 लाभार्थियों के बीच 23 करोड़ 70 लाख रुपए डीबीटी के माध्य से बैंक खाते में हस्तांतरित किए जा चुके हैं। समाज कल्याण विभाग द्वारा भी परवरिश योजना के तहत 9289 संक्रमितों एवं प्रभावित बच्चों को प्रतिमाह एक हजार मात्र की दर लाभान्वित किया जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static