स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा- कोई दिल से और हौसलों से कभी दिव्यांग न हों

4/8/2022 12:53:37 PM

 

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोई दिल से और हौसलों से कभी दिव्यांग न हों। मंगल पांडेय ने गुरुवार को यहां पाटलिपुत्रा खेल परिसर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर हेल्थ फेस्ट का उद्घाटन किया। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में कई दिव्यांगजनों को देखा है, जिनके हौसलों में कभी कमी नहीं रही। इस वजह से आज कई दिव्यांग विभिन्न क्षेत्रों में उच्च पदों पर पदस्थापित हैं। उन्होंने देश एवं प्रदेशवासियों को विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोई दिल से दिव्यांग न हो हौसलों से दिव्यांग न हो।


मंत्री ने ऐसे सभी परिवारों से निवेदन करते हुए कहा कि यदि किसी के परिवार में कोई दिव्यांग हों तो वे उनके हौसलों को कम न होने दें। स्वास्थ्य विभाग समेत बिहार सरकार के कई अन्य विभागों से मिलने वाली योजनाओं का लाभ लें। उनकी ताकत को कम न आंके। उन्हें आगे बढ़ने में मदद प्रदान करें, ताकि उनका भी विकास हो सके। आज जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कार्य कर रहे हैं वह इस बात का गवाह है कि नर सेवा ही नारायण सेवा है।

वहीं मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का लोगों के जीवन को सुखमय बनाने की दिशा में अनवरत प्रयास जारी है। इसी क्रम में ऐसे कार्यक्रम का आयोजन आज राजधानी में हो रहा है। इसके अलावा बक्सर एवं भोजपुर में भी आज ऐसे आयोजन हुए हैं। इसके पूर्व भी मुजफ्फरपुर, मुंगेर, नालंदा और पूर्णिया में 05 अप्रैल को ऐसे कार्यक्रम हुए। सभी जगहों पर लगभग 7 हजार से अधिक दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। उन्हें यूडीआईडी सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाए गए।

Content Writer

Nitika