बीमारियों को फैलने से पहले ही रोकेगी रियल टाइम मॉनिटरिंग सुविधा: मंगल पांडेय

3/23/2022 4:27:13 PM

 

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में 33 तरह की बीमारियों की रियल टाइम मॉनिटरिंग की सुविधा 31 मार्च के बाद से शुरू करने की योजना है, जिससे बीमारियों को फैलने से पहले ही रोकने में मदद मिलेगी।


मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में 33 तरह की बीमारियों की रियल टाइम मॉनिटरिंग की सुविधा 31 मार्च के बाद से शुरू करने की योजना है। इसके लिए बीमारी की जानकारी को इंट्रीगेटेड हेल्थ इनफार्मेशन प्लेटफार्म (आईएचआईपी) पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग इस कार्य के सफल क्रियान्वयन के लिए हर स्तर पर तैयारी कर रहा है। अभी इसकी रिर्पोटिंग इंट्रीगेटेड डीजीज सर्विलांस प्रोग्राम (आइडीएसपी) के पोर्टल पर की जा रही है।

वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आईएचआईपी पोर्टल पर डेटा फीड करने से रियल टाइम मॉनिटरिंग से किसी भी बीमारी की जानकारी तुरंत ही वहां के सरकारी अस्पतालों के प्रमुख को मिलेगी, जिससे उस बीमारी पर तत्काल अंकुश लगाया जा सकेगा। इसके अलावा केंद्र स्तर पर भी पोर्टल के द्वारा बीमारियों पर नजर रखी जा सकेगी। पोर्टल पर बीमारियों की जानकारी को अपडेट करने के लिए एएनएम को अनमोल नाम से टैबलेट भी दिया गया है। इस टैब के माध्यम से एएनएम को तुरंत ही मिलने वाले सभी मरीजों का डाटा ऑनलाइन फीड करना होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static