बच्चों को एनीमिया मुक्त रखने के लिए बिहार सरकार कर रही विशेष पहलः स्वास्थ्य मंत्री

2/14/2022 9:39:57 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि बच्चों को एनीमिया मुक्त रखने के लिए बिहार सरकार विशेष पहल कर रही है।

मंगल पांडेय ने रविवार को कहा कि बच्चों में एनीमिया एक गंभीर बीमारी है, जो बच्चों की वृद्धि एवं विकास को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करती है। अनीमिया मुक्त भारत के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक माह की 19 तारीख को आयरन फॉलिक एसिड (आइएफए) सिरप का वितरण अन्नप्राशन दिवस पर कराया जाएगा। इसे छह माह से 59 माह के बच्चों के बीच आशा की उपस्थिति में आंगनबाड़ी सेविका के माध्यम से वितरीत किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि इसके साथ-साथ माताओं को भी आयरन सिरप की खुराक देने की विधि की जानकारी एवं महत्व को बताया जाएगा। वहीं, स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा गृहभ्रमण के समय बच्चों की खुराक के वितरण का फॉलोअप भी किया जाएगा ताकि इसका अच्छा परिणाम बच्चों पर पड़े। इससे अनीमिया दर में कमी लाना संभव हो पाएगा। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-पांच (2019-21) के अनुसार बिहार में छह माह से 59 माह के बच्चों में अनीमिया दर 50 प्रतिशत से ज्यादा है।


मंगल पांडेय ने कहा कि कम आयरन युक्त आहार का सेवन एवं तेजी से शारीरिक विकास एवं अन्य बढ़ती शारीरिक आवश्यकताओं के कारण छोटे बच्चों में एनीमिया से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसका प्रतिकुल प्रभाव बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक क्षमता पर पड़ता है। आयरन फॉलिक एसिड सिरप का वितरण समेकित बाल विकास योजना के तहत कराया जाएगा ताकि यह बच्चों के लिए लाभप्रद हो।

मंत्री ने कहा कि एनीमिया मुक्त भारत के अंतर्गत छह से 59 माह के बच्चों के लिए आयरन सिरप की खुराक घर-घर जाकर आशा के माध्यम से वितरण करने का प्रावधान है। अन्नप्राशन दिवस के दिन आयरन फॉलिक एसिड की उपलब्धता स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशा के माध्यम से करायी जाएगी। विभाग का प्रयास है कि बच्चों को अनीमिया जैसी बीमारी से दूर रखा जाय ताकि बच्चों का हर द्दष्टिकोण से विकास हो सके।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static